हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म 'बागबान' को आज 20 वर्ष पूरे हो गए हैं। यह फिल्म 2003 में आज के ही दिन रिलीज हुई थी। दिवंगत रवि चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान खान भी कैमियो रोल में नजर आए थे। 'बागबान' को दर्शकों से खूब प्यार मिला और यह 2003 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी। फिल्म को दो दशक पूरे करने पर हेमा मालिनी ने प्रतिक्रिया दी है।

हाल ही में एक मीडिया बातचीत के दौरान हेमा मालिनी ने इस फिल्म में काम करने का अपना अनुभव साझा किया। अभिनेत्री ने कहा, 'ऐसा लगता है हम अभी शूट करके आए हैं।' इसके अलावा हेमा मालिनी ने कहा कि इस फिल्म का ऑफर मिलने के बाद उन्होंने तुरंत इसके लिए हामी नहीं भरी थी। इसकी वजह थी फिल्म में उन्हें मां का रोल ऑफर किया गया था।

हेमा मालिनी के मुताबिक जिस वक्त उन्हें 'बागबान' का ऑफर मिला तो उन्हें इसके प्रति जरा भी दिलचस्पी नहीं थी। अभिनेत्री का कहना है कि वह फिल्म में चार बच्चों की मां का रोल अदा नहीं करना चाहती थीं। दरअसल, जिस वक्त रवि चोपड़ा द्वारा निर्देशित यह फिल्म उन्हें ऑफर की कई तो वह 50 की उम्र के शुरुआती दौर में थीं और लंबे वक्त बाद फिल्म कर रही थीं। ऐसे में वह अपने किरदार को लेकर काफी सतर्क थीं।

हेमा मालिनी ने कहा, 'मैं ऐसा रोल कैसे करूं, मैंने ऐसा रोल कभी किया ही नहीं किसी फिल्म में'। इस पर अभिनेत्री की मां ने समझाया और कहा, 'अगर अमिताभ बच्चन कर रहे हैं तो तुम भी यह फिल्म कर सकती हो। कोई दिक्कत नहीं है, वो तुम्हारे अपोजिट हैं'। मां के समझाने के बाद हेमा मालिनी ने इस फिल्म को करने की हामी भरी थी। हेमा मालिनी ने बताया कि इस फिल्म को बनाने का सपना प्रोड्यूसर बीआर चोपड़ा साहब का था। 

'बागबान' फिल्म में एक परिवार की कहानी दिखाई गई थी, जिसमें बेटे शादी के बाद अपने माता-पिता को अपने साथ में नहीं रखना चाहते हैं। लोग आज भी इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं। हेमा मालिनी फिल्म 'बागबान' के बाद अमिताभ बच्चन के साथ 'वीर-जारा' में भी नजर आईं। यह फिल्म भी सफल रही।