भारत और पाकिस्तान की टीम जब एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरती हैं, तो रोमांच अपने चरम पर होता है। यह मैच अपने आप में किसी खिताबी मुकाबले से कम नहीं माना जाता है और इसी वजह से अपने देश को जीत दिलाने के लिए टीम का हर खिलाड़ी जान लड़ा देता है।

14 अक्टूबर की शाम को आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में एकबार फिर भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत होनी है। एकबार फिर रोमांच का जोरदार तड़का लगेगा। हालांकि, इस हाई-वोल्टेज मैच से पहले आइए आपको उन पांच मैचों की यादें फिर से ताजा करा देते हैं, जहां जीत भारत के पक्ष में जाएगी या पाकिस्तान के कहना बड़ा मुश्किल था।

हरभजन सिंह का यादगार सिक्स : बात साल 2010 की है। भारत और पाकिस्तान की टीम एशिया कप में एक-दूसरे के सामने थीं। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने स्कोर बोर्ड पर 267 रन लगाए थे। रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम को जीत के लिए आखिरी ओवर में छह रन की दरकार थी, लेकिन सभी प्रमुख बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। लास्ट ओवर शोएब अख्तर को डालना था।

अख्तर और हरभजन के बीच मैच के दौरान काफी तीखी नोकझोंक हुई थी। शोएब के आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों पर चार रन बने थे और जीत के लिए दो गेंदों पर दो रन की दरकार थी। ओवर की पांचवीं गेंद पर हरभजन ने शोएब को जोरदार सिक्स लगाते हुए टीम इंडिया की जीत पर मुहर लगा दी थी। छक्का जड़ने के बाद भज्जी का रिएक्शन काफी वायरल हुआ था।

2011 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल : साल 2011 में भारत की धरती पर खेले गए विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में भी भारत और पाकिस्तान के बीच जोरदार भिड़ंत देखने को मिली थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम स्कोर बोर्ड पर जैसे-तैसे 9 विकेट खोकर 260 रन ही लगा सकी थी। भारत की ओर से सिर्फ सचिन तेंदलुकर का ही बल्ला बोला था, जबकि युवराज सिंह पहली गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए थे। हालांकि, भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम 231 रन पर समेट दिया था।

चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल : साल 2017 में इंग्लैंड की धरती पर भारतीय क्रिकेट फैन्स का दिल टूटा था। चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने भारतीय टीम को 180 रन से रौंदा था। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने स्कोर बोर्ड पर 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 338 रन लगाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया की पारी बुरी तरह से लड़खड़ा गई थी और टीम ने छह विकेट सिर्फ 72 के स्कोर पर गंवा दिए थे।

हालांकि, इसके बाद हार्दिक पांड्या के बल्ले से निकले एक के बाद एक गगनचुंबी छक्कों ने टीम इंडिया की जीत की उम्मीदों को फिर से जिंदा कर दिया था। हालांकि, रविंद्र जडेजा की गलती की वजह से हार्दिक को रनआउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा था और पूरी टीम सिर्फ 158 रन पर ढेर हो गई थी।

जावेद मियांदाद के सिक्स से जीता था पाकिस्तान : शारजाह का मैदान और साल 1986। जावेद मियांदाद के बल्ले से निकले सिक्स ने भारत के जबड़े से जीत को छीन लिया था। पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने स्कोर बोर्ड पर 245 रन लगाए थे। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम एक समय पर 9 विकेट सिर्फ 241 रन के स्कोर पर गंवाकर मुश्किल में थी। भारत की जीत तय लग रही थी। हालांकि, भारत और जीत के बीच चट्टान की तरह खड़े थे जावेद मियांदाद।

आखिरी ओवर की लास्ट बॉल पर पाकिस्तान को जीत के लिए 4 रन की दरकार थी और गेंद चेतन शर्मा के हाथों में थी। हालांकि, चेतन आखिरी गेंद पर चूक कर बैठे और उन्होंने सेट बल्लेबाज जावेद को फुलटॉस फेंक दी, जिसको जावेद ने बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाते हुए पाकिस्तान को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी।

125 रन बनाकर भी जीती थी टीम इंडिया : कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान को नेशंस कप में हार का स्वाद चखाया था। पहले बैटिंग करते हुए भारत की पूरी टीम सिर्फ 125 रन बनाकर ढेर हो गई थी। 126 रन के लक्ष्य को देखते हुए लग रहा था कि पाकिस्तान की टीम आसान जीत दर्ज करने में सफल रहेगी। हालांकि, रनों का पीछा करते हुए पड़ोसी मुल्क की पूरी टीम सिर्फ 87 रन पर ऑलआउट हो गई थी।