नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आतंकवादी गतिविधियों पर एक बड़ी कार्रवाई करते हुए 14 मोबाइल मैसेजिंग एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाया है. ये ऐप्स कथित रूप से जम्मू और कश्मीर में आतंकवादी समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे थे. इसके जरिए आतंकवादी समूह अपने समर्थकों और ओवर ग्राउंड वर्कर्स के साथ संवाद करते थे. इतना ही नहीं पाकिस्तान से निर्देश प्राप्त करने के लिए भी इनका उपयोग किया जा रहा था. सूत्रों ने ये जानकारी दी.
प्रतिबंधित ऐप में क्रिप्टवाइजर (Crypviser), एनिग्मा (Enigma), सेफस्विस (Safeswiss), विकरमे (Wickrme), मीडियाफायर (Mediafire), ब्रियर (Briar), बीचैट (BChat), नंदबॉक्स (Nandbox), कॉनियन (Conion), आईएमओ (IMO), एलिमेंट (Element), सेकेंड लाइन (Second Line), जंगी (Zangi) और थ्रेमा  (Threema) शामिल हैं.

केंद्र सरकार की ओर से ये कदम  सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की सिफारिश के बाद उठाया गया है. एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि "एजेंसियां द्वारा ओवरग्राउंड वर्कर्स (ओजीडब्ल्यू) और आतंकवादियों द्वारा आपस में संवाद करने के लिए उपयोग किए जाने वाले चैनलों पर नज़र रख जा रही है. एक संचार को ट्रैक करते समय, एजेंसियों ने पाया कि कुछ मोबाइल एप्लिकेशन के भारत में प्रतिनिधि नहीं हैं. ऐसे में हो रही गतिविधियों को ट्रैक करना मुश्किल हो रहा था".