पूर्व पंच ने उपसरपंच की मिलीभगत से शासकीय भूमि पर किया पक्का निर्माण


पंचायती कुए पर भी किया कब्जा, ग्रामीणों ने कलेक्टर से की शिकायत

बैतूल। बैतूल जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम बोरगांव के उपसरपंच और पूर्व पंच की तानाशाही से परेशान ग्रामीणों ने रविवार को जिला मुख्यालय पर पहुंचकर कलेक्टर से शिकायत की है। मुख्यमंत्री के नाम सौंपे शिकायती आवेदन में ग्रामीणों ने पूर्व पंच लाला उघडे के खिलाफ शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर पक्का निर्माण किए जाने सहित पंचायती कुए पर कब्जा करने का आरोप लगाया। ग्रामीणों का कहना है कि उपसरपंच सुधाकर नावंगे की मिलीभगत से पूर्व पंच द्वारा गांव में अवैध कब्जा किया जा रहा है। गौरतलब है कि लगभग आधा सैकड़ा ग्रामीणों ने उपसरपंच व पूर्व पंच के खिलाफ आरोपों की झड़ी लगाई है। जिनमें पूर्व सरपंच, जनपद सदस्य सहित वर्तमान पंचगण भी शामिल है।

शिकायतकर्ता ज्ञानराव धोटे, पंच संध्या सोनारे, डॉ मुकुन्दराय, शिवशंकर पोटफोडे, रंजना कुमरे, निर्मल पोटे, सुशीला पोटे, स्नेहलता पोटे, राधा धोटे, पूर्व सरपंच बलराम बडोदे, पूर्व जनपद उपाध्यक्ष श्रीमती गीता धोटे, पूर्व जनपद सदस्य भाउराव धोटे सहित अन्य ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि लाला उघडे द्वारा शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर पक्का निर्माण किया जा रहा है, वही पंचायती कुए पर भी जबरन कब्जा कर लिया गया है। लाला उघडे ने पंच रहते हुये ग्राम बोरगांव की आबादी वाली भूमि पर अवैध निर्माण किया है। लाला ने जिस जमीन पर अवैध निर्माण किया है उसका कोई पट्टा नही है। इस जगह का अधिकृत पट्टा ग्रामीण ज्ञान राव धोटे के पास है इसके बावजूद पूर्व पंच द्वारा दबंगई पूर्वक ज्ञानराव धोटे की जगह पर पक्का निर्माण किया जा रहा है। 

-- विरोध करने पर एससी एसटी एक्ट में फंसाने की धमकी--

जब ग्रामीणों और ग्राम के पंचों द्वारा लाला की दबंगई का विरोध किया गया तो उन्हें एससी एसटी एक्ट के तहत झूठे प्रकरण में फंसाने की धमकी दी गई। ग्रामीणों का आरोप है कि लाला उघडे पर तहसील में अवैध निर्माण के पूर्व में भी प्रकरण दर्ज है। इसके द्वारा शासकीय कार्यों में बाधा पहुंचाने के मामले तहसील कार्यालय में पंजीबद्ध है। जांच होने पर लाला के द्वारा आत्महत्या करने का प्रयास किया था जिसका मामला न्यायालय में चल रहा है। लाला उघडे एवं उप संरपच सुधाकर पंचायत में दादागिरी कर ग्रामीणों की झूठी रिपोर्ट सरपंच सुनिता धुर्वे से करवाते है जिससे ग्रामीणों में भय का वातावरण बना रहता है। लाला उघडे पूर्व सरपंच बलराम बड़ौदे को जातिसूचक गाली देकर जान से मारने की धमकी देता है। ग्रामीणों ने बताया कि उपसरपंच एवं पूर्व पंच की दबंगई की शिकायत पूर्व में ग्रामीणों द्वारा जनसुनवाई में भी की गई थी। लेकिन अब तक दबंगों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई है जिससे ग्रामीणों में रोष है।