वर्कआउट के बाद दर्द होना इस बात का संकेत है कि आपने मजबूती से मांसपेशियों को रिपेयर करने का काम किया है। कई बार यह दर्द लगातार वर्कआउट करने से दूर भी हो जाता है। आपका शरीर इतना स्मार्ट है कि यह खुद आपको बताएगा कि कब आपकी मांसपेशियों की रिपेयरिंग का काम खत्म हो गया है। लेकिन आपके शरीर में दर्द वर्कआउट के एक सप्ताह बाद भी बना रहता है तो आप ये उपाय अपनाकर इससे राहत पा सकते हैं।  
स्ट्रेचिंग- जब मांसपेशियां रिकवरी मोड में रहती हैं तो इनमें कसाव आ जाता है और दर्द महसूस होने लगता है। इसके लिए धीरे-धीरे स्ट्रेचिंग करें। इससे कसाव के साथ दर्द भी कम होगा।
हल्की मसाज- दर्द वाली मांसपेशियों में मसाज करने से कसाव कम होने के साथ रक्त संचार बढ़ता है। जिससे रिकवरी तेज होती है और मांसपेशियों का दर्द जल्दी खत्म होता है।
गुनगुने पानी से नहाना - गुनगुने पानी में नहाने से टाइट मांसपेशियां ढीली पड़ती हैं और खून के दौरे में तेजी आती है। बेहतर रक्त संचार का अर्थ है दर्द भरी मांसपेशियों में अधिक ऑक्सीजन और रक्त का पहुंचना। इससे दर्द से जल्दी राहत मिलती है।
ठंडा-गर्म- 15 मिनट तक उस खास जगह पर जहां दर्द हो बर्फ का पैक लगाएं। 15 मिनट बाद उसी जगह पर गरम पैक लगाएं। ऐसा कई बार करें। गर्म-ठंडा एक साथ करने से रक्त संचार में तेजी आती है और मांसपेशियां जल्दी ही खुद को मजबूत बनाने के साथ-साथ रिपेयर भी होती हैं।