देश के कई इलाकों में अभी भीषण गर्मी का दौर जारी है। ऐसे में भयंकर लू की चपेट में आने से लोग बुरी तरह बीमार पड़ जाते हैं और उनकी जान जाने का खतरा भी रहता है। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप लू से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। ये घरेलू टिप्स जरूर अपनाएं।

धूप में निकलने से बचें, शरीर को ढककर रखें
भयंकर लू से बचना है तो दोपहर के समय धूप में न निकलें। अगर आप ऑफिस या दुकान पर जाते हैं तो सुबह जल्दी चले जाएं और शाम ढलने के बाद ही घर लौटें। दोपहर में कड़ी धूप के दौरान बाहर निकलने से बचें। अगर फिर भी कोई जरूरी काम या मजबूरी है, तो धूप में निकलने से पहले अपने पूरे शरीर को ढक लें। पूरी बाहों वाले शर्ट या टीशर्ट, जूते और टीशर्ट पहनें। मुंह पर रूमाल सा स्कार्फ बांध लें। आप समर कोट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

अचानक गर्म या ठंडी जगह पर न जाएं
गर्मियों के दिनों में सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात ये है कि हमें अचानक से ठंडी या गर्म जगह पर नहीं जाना चाहिए। अगर आप घर में कूलर या एसी में बैठे हैं और अचानक धूप में निकल रहे हैं तो लू का खतरा बढ़ जाता है। बेहतर होगा कि आप कूलर या एसी बंद करके कुछ समय बाद बाहर निकलें, इससे शरीर पर तापमान का एकदम से असर नहीं पड़ेगा। इसी तरह अगर आप बाहर धूप में रहकर घर या ऑफिस के अंदर आ रहे हैं, तो सीधे एसी या कूलर के पास न बैठें। थोड़ी देर पसीना सुखने दें, फिर ठंडी जगह पर जाएं।

पानी खूब पिएं - गर्मियों में शरीर से पसीना बहुत निकलता है। इससे बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए अपने हाइड्रेशन लेवल का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। गर्मी के दिनों में ज्यादा पानी पिएं। अगर आप धूप में निकल रहे हैं तो एक-दो ग्लास पानी पीकर ही बाहर निकलें, वर्ना लू लगने का खतरा रहता है।

डाइट का खास ख्याल रखें - सर्दियों की तरह गर्मियों में भी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसी चीजों का सेवन करें जो शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखती हों, जैसे- तरबूज, खीरा, टमाटर आदि। पौष्टिक, हल्का और तरल आहार लें। कच्चे आम का पन्ना जरूर पिएं। इमली के पानी और कच्चे प्याज का सेवन करें। दही, छाछ, लस्सी और ठंडाई भी पिएं। इससे लू लगने का खतरा कम रहता है।