सांता क्लारा । अमेरिकी बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) की तालाबंदी की खबर से उद्योग के व्यापक स्तर को नीचे खींच लिया है। निवेशकों ने चार सबसे बड़े अमेरिकी बैंकों के मूल्य से 52 अरब डॉलर कम करके बड़े और छोटे बैंकों के शेयरों को बेच दिया है। मीडिया के अनुसार मेगा बैंक शुक्रवार को रिकवर हुए लेकिन उनके कई छोटे साथियों का डूबना जारी रहा, कई अस्थिरता के कारण रुके हुए थे। निवेशक अब एसवीबी के समान प्रोफाइल वाले बैंकों को लेकर चिंतित हैं। सैन फ्रांसिस्को स्थित फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के शेयर व्यवसायों और धनी व्यक्तियों पर फोकस करते हैं, बुधवार से लगभग 30 प्रतिशत गिर गए हैं। बैंक ने शुक्रवार को कहा कि फर्स्ट रिपब्लिक बैंक का डिपॉजिट बेस मजबूत है। 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले दो दिनों में पीएसीवेस्ट बैनकॉर्प के शेयरों में 54 फीसदी की गिरावट आई है। इसके दो-तिहाई से अधिक ऋण देने वाले पोर्टफोलियो को अचल संपत्ति से जोड़ा गया है, जिसमें उद्यम-पूंजी फर्मों को एक बड़ा हिस्सा दिया गया है।
कैलिफोर्निया नियामक ने शुक्रवार को फाइलिंग में कहा कि एसवीबी के ग्राहकों ने अकेले गुरुवार को बैंक की कुल जमा राशि का लगभग एक चौथाई 42 बिलियन डॉलर निकालने की कोशिश की। फाइलिंग के अनुसार निकासी की बाढ़ ने बैंक के वित्त को नष्ट कर दिया। गुरुवार के कारोबार की समाप्ति पर इसमें लगभग 1 बिलियन डॉलर का ऋणात्मक कैश बैलेंस था और यह फेड में अपने आउटगोइंग भुगतानों को कवर नहीं कर सका।
मीडिया के अनुसार नियामक ने कहा कि बैंक बुधवार को अच्छी वित्तीय स्थिति में था। एक दिन बाद यह दिवालिया हो गया। पेशकश से परिचित लोगों के अनुसार गोल्डमैन बैंकरों ने गुरुवार दोपहर को एसवीबी के शेयरों को 95 डॉलर प्रति शेयर पर बेचने की व्यवस्था की। इन लोगों ने कहा कि चूंकि स्टॉक गिर रहा था और अधिक ग्राहकों ने बैंक से अपनी जमा राशि निकाली, यह डील टूट गई।