ईरान और इस्राइल के बीच चल रहे तनाव के बीच भारतीय विमानन कंपनियां बड़ा फैसला ले सकती हैं। खबर है कि भारत और इस्राइल के बीच आने-जाने वाली उड़ानें रद्द की जा सकती हैं। बता दें कि सीरिया के ईरानी दूतावास में हुए हमले के बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इस्राइल पर ड्रोन और मिसाइल से हमले किए हैं, जिसके बाद दोनों देशों के बीच संघर्ष शुरू हो गया है। सूत्रों के अनुसार भारत और इस्राइल के बीच आने-जाने वाली उड़ानों के रद्द होने की संभावना है और इस बारे में जल्द ही आधिकारिक घोषणा की जाएगी। 

हमारी हालातों पर करीब से नजर- एयर इंडिया

भारत की सबसे बड़ी विमानन कंपनी एयर इंडिया का का कहना है कि हम मध्य पूर्व के हालातों पर करीबी से नजर रख रहे हैं। बता दें कि एयर इंडिया द्वारा यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व में उड़ानों का संचालन किया जाता है। एयर इंडिया का कहना है कि यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उड़ाने के लिए वैकल्पिक रास्तों पर विचार किया जा सकता है।

विमानन कंपनी विस्तारा ने क्या कहा?

उधर विमानन कंपनी विस्तारा ने ईरान के हवाई क्षेत्र में उड़ान न भरने की घोषणा की है। कंपनी ने यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व के लिए फ्लाइट्स का रूट बदला है। विस्तारा एयरलाइंस द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए कुछ उड़ानों के रूट में बदलाव किया गया है। विमानन कंपनी ने कहा है कि एहतियात के तौर पर लंबे रूट का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे यात्रा का समय बढ़ जाएगा। विस्तारा के प्रवक्ता का कहना है कि स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है और जरूरत पड़ने पर नए बदलाव किए जाएंगे।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवायजरी

उधर भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी की गई है। इसमें लोगों को इस्राइल और ईरान की यात्रा से परहेज करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा ईरान या इस्राइल में रह रहे भारतीय लोगों से कहा गया है कि वे भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। विदेश मंत्रालय की द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में यह भी अनुरोध किया गया है कि इस्राइल और ईरान में रह रहे भारतीय लोग अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतें।