रोम। इटली में रविवार को आम चुनाव (Italy General Election) के मतदान समाप्त हो गए हैं। मतदान के बाद आए एग्जिट पोल में पीएम पद की उम्मीदवार जार्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) की पार्टी ब्रददर्स आफ इटली सबसे ज्यादा वोट पाती दिख रही हैं। जार्जिया के नेतृत्व में दक्षिणपंथी गठबंधन संसद में स्पष्ट बहुमत के लिए तैयार दिख रहा है। मतगणना के बाद अगर एग्जिट पोल सही साबित होते हैं तो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इटली को पहली महिला प्रधानमंत्री मिलने की उम्मीद है।
देश के एक प्रमुख टीवी चैनल आरएआई के एक एक्जिट पोल में कहा गया है कि कनसर्वेटिव पार्टी का गठबंधन जिसमें माटेओ साल्विनी की लीग और सिल्वियो बर्लुस्कोनी की फोर्जा इटालिया पार्टी भी शामिल है उसे बहुमत मिल रहा है। गठबंधन को 41 फीसद और 45 फीसद के बीच जीत हासिल की है। यह संख्या संसद के दोनों सदनों के नियंत्रण की गारंटी के लिए पर्याप्त है।
बता दें कि जार्जा मेलोनी की पार्टी के गठबंधन की सरकार इसी साल गिर गई थी, जिसकी चलते देश में आकस्मिक चुनाव कराए गए हैं। एग्जिट पोल की माने तो लगभग एक चौथाई मतदाताओं ने मेलोनी की पार्टी को अपना समर्थन दिया है।
जार्जा मेलोनी दक्षिणपंथी विचारधारा वाली यूरोपियन कंजर्वेटिव एंड रिफार्मिस्ट पार्टी का नेतृत्व करती हैं। कंजर्वेटिव पार्टी को फार राइट ब्रदर्स पार्टी भी कहा जाता है। ब्रदर्स पार्टी कुल 20 क्षेत्रों में से सिर्फ दो पर अपना नियंत्रण बना पाई है। बता दें कि रोम की निवासी 45 वर्षीय मेलोनी ने ईश्वर, देश और परिवार पहले के नारे के साथ चुनावी प्रचार किया। वे हमेशा आप्रवास विरोधी नीतियों और एलजीबीटीक्यू और गर्भपात के अधिकारों को कमजोर करने की वकालत करती आई हैं।