सर्दियों के मौसम में हरी पत्तिदार सब्जियां खूब मिलती है। हरी-हरी मेथी की पत्तियां भी इसी मौसम में मिलती है। लोग इन पत्तियों का इसतेमाल सब्जी-साग, पराठे, दाल आदि में करते हैं। ये खाने में स्वादिष्ट होते हैं, साथ ही ये स्वास्थ के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं।

वजन

मेथी की पत्तियों में फाइबर पाया जाता है, जिसे खाने से आपको भूख नहीं लगती है। आपका पेट भरा रहता है। मेथी के बीज भी वजन घटाने में कारगर है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो डाइट में इसकी सब्जी या साग शामिल कर सकते हैं।

ब्लड शुगर

अगर आपका ब्लड शुगर हाई है, तो आप मेथी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। कहा जाता है कि इसमें डायबिटीज को कंट्रोल करने के गुण पाये जाते हैं। ये आपके सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

पाचन

ये पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है। अगर आपको गैस और पेट में भारीपन जैसी समस्याएं हैं, तो आप मेथी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं।

हार्ट के लिए फायदेमंद

मेथी के पत्ते दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। ये दिल के कई रोगों से बचा सकते हैं। हार्ट के मरीज इन पत्तियों का सेवन कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में आप मेथी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है।

मुंह की दुर्गंध

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है, तो ऐसे में आप मेथी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। आप इन पत्तियों की चाय पी सकते हैं। ये मुंह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। मेथी की पत्तियां संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी मदद कर सकती हैं।