आजकल खान-पान में पोषक तत्वों की कमी की वजह से ज्यादातर लोग एनीमिया के शिकार हो रहे हैं। शरीर में आयरन की कमी हर दूसरे व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। अगर आपके शरीर में भी भी हीमोग्लोबिन की कमी है तो रोजाना अपनी डाइट में काले चने शामिल करें। यह खाने में तो टेस्टी है ही साथ ही पोषण तत्वों से भी भरपूर है।

काले चने में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम के तत्व पाए जाते हैं। चने में आयरन की मात्रा काफी होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है। इतना ही नहीं इसका सेवन करने से कब्ज जैसी समस्या भीनही होती हैं। आप किसी भी रूप में चने का सेवन करें ये आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। 

काले चने खाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे-

एनर्जी- काले चने में विटामिन और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। 

आयरन- काले चने में प्रचुर मात्रा में आयरन मौजूद होता है। जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है उन्हें काले चने का सेवन करना चाहिए। ये एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज- डायबिटीज के मरीजों के लिए चने का सेवन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है। काले चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पच जाते हैं। जिसकी वजह से ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है। 

फाइबर- फाइबर से भरपूर काला चना पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है। भीगे हुए चने खाना जितना फायदेमंद माना जाता है, उतना ही फायदेमंद चने का पानी भी होता है। चने का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है