इस्‍लामाबाद । अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान में जोरदार भूकंप का झटका आया है। रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6 बताई जा रही है। भूकंप का असर जम्मू- कश्मीर तक महसूस ‎किय है। बताया जा रहा है कि इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्‍तान और ताजिकिस्‍तान की सीमा पर 223 किमी की गहराई में था। अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान के कई इलाकों के साथ-साथ भारत के जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य तक इस जोरदार भूकंप का असर महसूस किया गया। इस भूकंप की वजह से चीन, ताजिकिस्‍तान, उज्‍बेकिस्‍तान और किर्गिस्‍तान के कई इलाकों में भी झटके महसूस किए गए हैं।
हालां‎कि इस जोरदार भूकंप में अभी किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है। भूकंप के बाद लोग अपने घरों के बाहर आ गए और सुरक्षित स्‍थानों पर चले गए हैं। भारत में कश्‍मीर के अलावा पंजाब और हरियाणा में भी इसका असर महसूस किया गया है। यूरोपीय भूकंप केंद्र के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता 5.9 थी और इसका केंद्र अफगानिस्‍तान के दक्षिण पूर्व में स्थित फैजाबाद में था। यह भूकंप स्‍थानीय समयानुसार सुबह करीब 10.19 पर आया।
जानकारी के अनुसार पाकिस्‍तान में राजधानी इस्‍लामाबाद, पेशावर, लाहौर और अन्‍य शहरों में भूकंप का यह तेज झटका महसूस किया गया। कश्‍मीर में इस भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई है। प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि भूकंप की वजह से काफी देर तक दीवारें हिलने लगी। इससे लोग घबरा गए और घरों से बाहर निकलकर खुले में शरण ली। अभी तक किसी भी देश में नुकसान की कोई खबर नहीं है। यह भूकंप अफगानिस्‍तान-ताजिकिस्‍तान की सीमा पर आया है जहां हिंदू कुश पहाड़ों की श्रेणियां मौजूद हैं। इस इलाके में अक्‍सर ही भूकंप आते रहते हैं। वैज्ञानिकों ने आगे भी इस इलाके में तेज भूकंप की चेतावनी दी है ता‎कि लोग सावधान हो जाएं।