रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स

गर्मियों में डिहाइड्रेशन होना एक आम बात है. गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीने के कारण शरीर से कई  मिनरल्स खत्म हो जाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन हो जाता है. ऐसे में ये जरूरी है कि हम खुद को हाइड्रेट  रखने के लिए पानी या किसी अन्य हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें. गर्मियों के मौसम में आप छाछ, आम पन्ना, नारियल पानी और बेल शरबत जैसे कई हेल्दी ड्रिंक्स  का सेवन कर सकते हैं. ये ड्रिंक्स स्वादिष्ट होने के साथ बहुत ही हेल्दी भी होते हैं. ये विटामिन, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये आपको ऊर्जावान बनाए रखने का काम करते हैं.

छाछ

छाछ को दही भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक और भुनी हींग मिलाकर बनाया जाता है. ये एक प्रोबायोटिक ड्रिंक है. ये शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. ये शरीर को हाइड्रेड रखता है. छाछ पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

आम पन्ना

आम पन्ना एक हेल्दी और लोकप्रिय ड्रिंक है. गर्मियों को दौरान इसका सेवन खूब किया जाता है. ये न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आम पन्ना को हरे आम, जीरा, पुदीना, नमक, गुड़ आदि से बनाया जाता है. ये विटामिन ए, बी1, बी2, सी, और पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है. ये त्वचा और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

नारियल पानी

नारियल पानी एक बहुत ही हेल्दी ड्रिंक है. गर्मियों में इसका सेवन शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. ये पोषण से भरपूर होता है. ये ड्रिंक फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम और पोटैशियम से भरपूर होता है. ये इलेक्ट्रोलाइट्स का भी एक बड़ा स्रोत है. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है.

बेल शरबत

बेल शरबत एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है. ये शरीर को ठंडा और फ्रेश रखने का काम करता है. इसका स्वाद मीठा और खट्टा होता है. ये आपके शरीर को काफी ठंडक पहुंचाता है. ये बहुत सारे विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. अपने कूलिंग गुण के कारण ये गर्मियों के लिए एक हेल्दी ड्रिंक है. इसके अलावा बेल शरबत पचने में आसान होता है. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है.

सत्तू पिएं

सत्तू हमारा देसी सुपरफूड है. ये एनर्जी का पावरहाउस है. ये आयरन, सोडियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसके अलावा सत्तू अघुलनशील फाइबर से भरपूर होता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है.