वारसॉ । सेट्रिस्ट पार्टी नेता डोनाल्ड टस्क को संसद में मतदान के बाद करीब एक दशक बाद फिर से पोलैंड के प्रधानमंत्री बने। यूरोपीय संघ के पूर्व नेता टस्क ने 2014 से 2019 तक यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। वह 2007 से 2014 तक पोलैंड के प्रधानमंत्री थे।
सत्ता परिवर्तन को मध्य यूरोपीय राष्ट्र के 3.8 करोड़ नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि ‘लॉ एंड जस्टिस पार्टी’ के खिलाफ लोगों के सामूहिक विरोध ने एक ऐसी सरकार को बदलने के लिए रिकॉर्ड मतदान किया, जो यहां के लोकतांत्रिक मानदंडों को नष्ट कर रही थी। लॉ एंड जस्टिस पार्टी  2015 से पोलैंड की सत्ता पर काबिज थी।
पार्टी पर आरोप था कि इसने अदालतों और न्यायिक निकायों पर अपनी शक्ति बढ़ा दी है। यूरोपीय संघ और अन्य लोगों ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ दल देश की न्यायिक स्वतंत्रता को नष्ट कर रहा है। संसद के 460 सीटों वाले निचले सदन में मतदान के दौरान टस्क के समर्थन में 248 वोट पड़े तथा उनके विरोध में 201 सांसदों ने वोट किया।
जीत के बाद टस्क ने कहा, धन्यवाद पोलैंड, यह वास्तव में एक अद्भुत दिन है। उन्होंने कहा, न केवल मेरे लिए, बल्कि उन सभी के लिए जो इन कई वर्षों में गहराई से विश्वास करते थे... कि चीजें बेहतर होगी। टस्क, मंगलवार को संसद में अपना मंत्रिमंडल प्रस्तुत करने वाले हैं, तथा उन्हें नई सरकार के लिए विश्वास मत हासिल करना है, जिसके बाद राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा द्वारा उन्हें बुधवार सुबह शपथ दिलाया जा सकता है।