भोपाल ।  केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन से मधु पालन को लाभ मिला है। वह इससे पहले चुल्हे पर भोजन पकाती थी जिससे उनको धुएं से बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता था।वहीं सरकार की मुफ्त राशन योजना के तहत शशि को लाभ मिल रहा है।इससे दोनों महिला हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया है। वह कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में अयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम में बोल रही थी। इस दौरान भोपाल जिले के लिए संकल्प यात्रा की आइइसी मोबाइल वाहनों को महापौर मालती राय, विधायक भगवानदास सबनानी सहित अन्य नेताओं ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।यह वाहन केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे।

26 जनवरी तक चलेगी संकल्प यात्रा

भोपाल जिले का मुख्य कार्यक्रम कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 16 दिसंबर से 26 जनवरी तक चलेगी।यह वाहन योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित होंगे। इसके अलावा योजनाओं से संबंधित पंपलेट, बुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवेदन, लाभ वितरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। लाभार्थियों की व्यक्तिगत सफलता की कहानियों और उपलब्धियों को साझा करने के लिए ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी‘ जैसे कार्यक्रम होंगे तथा धरती कहे पुकार के, स्वच्छता गीत आदि जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। साथ ही प्राकृतिक खेती, स्वाईल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

इन योजनाओं को दिया जाएगा लाभ

शहरी क्षेत्रों में पीएम स्वनिधि योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम उज्जवल योजना, पीएम मुद्रा लोन योजना, स्टार्ट-अप इंडिया, स्टेंड-अप इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना शहरी, वंदे भारत ट्रेनें और अमृत भारत स्टेशन योजना, स्वच्छ भारत अभियान, उजाला योजना, अमृत योजना, पीएम जन औषधि परियोजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल भुगतान अधोसंरचना, आरसीएस योजना और खेलो इंडिया से संबंधित योजनाएं व गतिविधियां शामिल होंगी।

वेब पोर्टल से होगी मानिटरिंग

भारत सरकार और पीएमओ द्वारा इस यात्रा की मानीटरिंग वेब आधारित पोर्टल से की जाएगी। यात्रा से संबंधित सामग्री इस वेब पोर्टल में साझा की जाएगी। साथ ही हितग्राहियों को दिये जाने वाले लाभ की सूचना इस पोर्टल में होगी। शिविरों में आने वाले आवेदनों के संबंध में भी जानकारी इस पोर्टल में होगी।