*शिवधाम सालबर्डी में उमड़ा भक्तों का सैलाब,झिरी सहित अन्य शिवालयों में भी लगी श्रद्धालुओं की भीड़*

*मुलताई।*✍️ विजय खन्ना

महाशिवरात्रि पर तहसील क्षेत्र के प्रसिद्ध शिवधाम सालबर्डी में शुक्रवार  को पूजा अर्चना करने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। 
             बीते 2 मार्च  से शिवधाम सालबर्डी में शिव भक्तों का पहुंचना प्रारंभ हो गया था। वही गुरुवार देर रात से भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं ने पहाड़ी पर चढ़ना प्रारंभ कर दिया था। शुक्रवार  अल सुबह से गुफा में विराजित शिवलिंग की पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की कतार लग गई थी। दोपहर तक 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ के दर्शन कर लिए थे। साथ ही दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार बनी हुई थी। पूरे पहाड़ी मार्ग पर श्रद्धालुओं की भीड़ आवागमन करते हुए नजर आ रही थी। 

*ऊंची पहाड़ी पर गुफा में विराजित हैं भोलेनाथ*

महाराष्ट्र प्रदेश के सीमा पर तहसील क्षेत्र के प्रभातपट्टन विकासखंड अंतर्गत स्थित ग्राम पंचायत शिवधाम सालबर्डी में ऊंची पहाड़ी पर गुफा (भुयार) में भगवान भोलेनाथ शिवलिंग के रूप में विराजित है। शिवलिंग के ऊपर चट्टान रूपी छत से सतत रूप से पानी बूंदों के रूप में टपकता रहता है जो यह अनुभव कराता है कि प्रकृति स्वयं भगवान भोलेनाथ का निरंतर जलाभिषेक कर रही है। शिवरात्रि पर शिवधाम सालबर्डी में जहां जिले के श्रद्धालु तो बड़ी संख्या में पहुंचते ही है। वही महाराष्ट्र प्रदेश के श्रद्धालुओं की सर्वाधिक संख्या रहती हैं। 

*श्रीक्षेत्र झिरी में लगी रही श्रद्धालुओं की भीड़*

महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को प्रभातपट्टन के समीप स्थित श्रीक्षेत्र झिरी में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की। शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ बनी रही। वही ग्राम  दतोरा के पास स्थित उत्तम सागर में भी शिवरात्रि पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और पूजा अर्चना की। ग्राम सावंगी जोड़ पर मेले का आयोजन हुआ। ग्राम दुनावा के पास पाराखाती में भी दिनभर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना के लिए ग्रामीण श्रद्धालुओं की उपस्थिति बनी रही।

*तप्तेश्वर शिव मंदिर में अलसुबह से होती रही पूजा अर्चना*

ताप्ती सरोवर के तट पर स्थित तप्तेश्वर शिव मंदिर और चिंतेश्वर शिव मंदिर में अल सुबह से श्रद्धालुओं का पहुंचना प्रारंभ हो गया था। दिन भर दोनों मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। वही बैतूल रोड क्षेत्र में स्थित ड्रीमलैंड सिटी आवासीय कॉलोनी में स्थित शिव मंदिर और भगवान भोलेनाथ की विशाल प्रतिमा की पूजा अर्चना के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। साथ ही मासोद रोड पर स्थित श्री ज्ञानेश्वर शिव मंदिर में महाशिवरात्रि पर पार्थिव शिवलिंग पूजन के साथ मंदिर में विराजित शिवलिंग का तेल पंचामृत गन्ने का रस सहित विभिन्न पदार्थों से अभिषेक किया गया।  मंदिर में सुबह 7:30 से प्रारंभ अभिषेक अनुष्ठान का समापन देर रात में हुआ।

*शिव बारात के साथ निकली त्रिशूल यात्रा*

महाशिवरात्रि के अवसर पर शुक्रवार को बस स्टैंड परिसर में स्थित दुर्गा मंदिर से शिव बारात के साथ त्रिशूल यात्रा निकली। मंदिर में त्रिशूल की पूजा अर्चना करने के बाद बाजे गाजे के साथ शिव बारात और त्रिशूल यात्रा का शुभारंभ हुआ । शिव भक्त जयकारा लगाते हुए त्रिशूल लेकर  ताप्ती सरोवर के तट पर पहुंचे।जहां पूजा अर्चना कर शिव बारात के साथ त्रिशूल लेकर ताप्ती सरोवर की परिक्रमा करते हुए  मासोद रोड पर ग्राम सांडिया के सीमा में स्थित  शिव मंदिर पहुंचे ।जहां संत अशोक महाराज के मार्गदर्शन में विधि विधान के साथ त्रिशूल स्थापित किया गया।