गर्मियों में लगभग हर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए पुदीना की पत्तियों का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। इस मौसम में ये पत्तियां शरीर को ठंडक देने के साथ कई बीमारियों से बचाती हैं। इनमें विटामिन-स, प्रोटीन, मेंथोल, विटामिन-ए, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। गर्मियों में अक्सर लोग मितली, जलन, गैस आदि से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप इन पत्तियों का उपयोग कर राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं, पुदीना की पत्तियों के अन्य फायदे।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

पाचन संबंधी समस्या का प्राकृतिक इलाज पुदीना हो सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जो अपच से राहत दिलानें में मदद करते हैं। पुदीना का पानी पेट की खराबी को भी दूर करता है। इसलिए गर्मियों में पेट से जुड़ी समस्या से राहत पाने के लिए पुदीना का पानी जरूर पिएं।

अस्थमा में कारगर

अस्थमा के मरीजों के लिए पुदीना काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण नाक की बेचैनी से राहत दिलाता है। अगर आप अस्थमा से परेशान हैं, तो पुदीने की पानी से भाप ले सकते हैं।

सर्दी का इलाज करता है

पुदीना की पत्तियां सर्दी-खांसी से भी राहत दिलाने में मदद करती हैं। इनमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप पुदीने से बनी चाय पी सकते हैं, जिससे सर्दी से आपको राहत मिल सकती है।

सिर दर्द से राहत दिलाए

पुदीने की तेज और ताजगी देने वाली सुगंध पत्तियां सिर दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। इसके लिए आप मिंट ऑयल या मिंट बाम से मालिश कर सकते हैं। जिससे सिर दर्द से आराम मिल सकता है।

वजन घटाने में सहायक

पुदीना की पत्तियां वजन घटाने में भी मददगार हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों की ड्रिंक तैयार कर लें, फिर इसमें नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर मिलाएं। इस ड्रिंक को आप रोजाना खाली पेट पी सकते हैं। इससे आपको वजन कम होने में मदद मिलेगी।