*नल जल योजना कनेक्शन के लिए ठेकेदार ने खोद दी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क*

 

भैंसदेही :- विकासखंड मुख्यालय भैंसदेही के अंतर्गत ग्राम पंचायत कौड़ी की ग्राम कौड़िया में नल जल योजना अंतर्गत स्कूली बच्चों को पेयजल की सुविधा हेतु नल कनेक्शन मुहैया कराने कनेक्शन विस्तारीकरण का कार्य चल रहा है। जहां कार्य कर रहे संबंधित ठेकेदार द्वारा बेजोड़ नमूना पेश करते हुए पाइप लाइन कनेक्शन डालने के लिए लाखों रुपए लागत से बनी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क को खोद डाला गया। ग्रामीणों ने बताया कि हमारे द्वारा लगातार इस बात का विरोध किया गया परंतु ठेकेदार द्वारा इनकी बातें एक ना सुनी गई ठेकेदार के मनमानी करते हुये सड़क को खोद दिया गया है। यहां तक कि पंचायत और पीएचई विभाग का कोई कर्मचारी अधिकारी भी मौजूद नही था।
*ठेकेदार के पास तकनीकि अनुभवी कर्मचारियों की कमी*
ग्राम के बुद्धिजीवी वरिष्ठ लोगो ने बताया कि शासन द्वारा स्कूली बच्चों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने के उद्देश्य से लाखों रुपए खर्च कर नल जल योजना स्वीकृत कराया गयी है। जनपद पंचायत भैंसदेही अंतर्गत वर्तमान में ग्राम पंचायत कौड़ी के ग्राम कौड़िया के पहले ठाणे में स्कूल में नल कनेक्शन विस्तारीकरण ठेकेदार के द्वारा कार्य किया जा रहा है जो कि पीएचई विभाग के मार्गदर्शन में कराया जा रहा है। परंतु उक्त किए जा रहे निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। यहां तक की सप्लाई कनेक्शन फिटिंग के लिए अनुभवी मिस्त्री ठेकेदार के पास उपलब्ध नहीं है, नवसिखिये हेल्परों से फिटिंग कार्य कराया जा रहा है जो की गुणवत्ता पूर्वक नहीं हो पा रहा है । ग्रामीणों ने सम्बंधित विभागों पर मिलीभगत का आरोप लगाते हुवे  कार्य मे गुणवत्ता तथा सड़क की खुदाई की अनुमति की जांच कर अनुमति नही पाई जाने पर सम्बंधित ठेकेदार पर बिना अनुमति सड़क की खुदाई करने पर नियमानुसार कार्यवाही की मांग की है।
 
*इनका कहना है*

मेरे द्वारा पहले ही ठेकेदारों को रोड क्रासिंग के लिए अनुमति लेने के स्पस्ट निर्देश दिए गए थे । अनुमति ली है य्या नही इसका पता करता हु।

पवनसूद गुप्ता
एसडीओ पीएचई भैंसदेही ,

वह मार्ग पीडब्ल्यूडी विभाग का नही है वह प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंर्तगत आता है। फिर भी मैं एक बार मेरे पास जो सूची है उसमें देख लेता हूं।

राजेश कासद्दे (अधिकारी)
पीडब्ल्यूडी विभाग भैंसदेही,