बेल ऐसा फल है, जो गर्मियों में ही दस्तक देता है। ऊपर से कठोर और अंदर से नरम इस फल को खाया तो जाता ही है और इसका शरबत भी बनाया जाता है। गर्मियों में अगर रोज एक गिलास बेल का शरबत पीया जाए, तो कई फायदे होते हैं। इसलिए ज्यादातर चिकित्सक गर्मियों के दिन में बेल के जूस का नियमित सेवन करने का सलाह दे रहे हंै।

 कब्ज की समस्या होती दूर: बेल के शरबत की तासीर ठंडी होती है। गर्मियों में इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है और पेट ठंडा रहता है। इसका सीधा फायदा कब्ज के रोगियों को मिलता है।

इम्युनिटी बढ़ता है: बेल के शरबत में प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससेे विटामिन बी शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। अच्छी इम्युनिटी शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है।

 खून साफ करता है: खून अगर साफ न हो तो स्किन संबंधी कई किस्म की बीमारियां सामने आती हैं। बाजार में खून साफ करने के लिए कई तरह की दवाईयां भी मिलती हैं। लेकिन बेल का शरबत इसका एक प्राकृतिक विकल्प है। हालांकि, इसके लिए आपको बेल के शरबत में कुछ मात्रा में गर्म पानी मिलाना चाहिए।

दिल की बीमारियों में फायदेमंद: अगर बेल के शबरत में कुछ बूंद घी मिलकार एक निश्चित मात्रा सेवन किया जाए, तो इसका फायदा देखने को मिलता है। इससे दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।