भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सेज विश्वविद्यालय भोपाल के प्राध्यापक और विद्यार्थियों के साथ पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में नीम, कचनार और गुलमोहर के पौधे लगाए। सेज विश्वविद्यालय के डॉ. आशीष दत्ता, प्रोफेसर सुधीर श्रीवास्तव, डॉ. अभिलाषा द्विवेदी, डॉ. जया शर्मा, श्री ईशान, सुश्री रिचा शर्मा, श्री विवेक रावत, सुश्री एलिना मैथ्यू, सुश्री शांभवी सिंह और रितिका चौरे पौध-रोपण में सम्मिलित हुई।

सेज विश्वविद्यालय प्रदेश की अग्रणी शिक्षण संस्था है। विश्वविद्यालय अकादमी गतिविधियों के साथ सामाजिक सरोकार की गतिविधियों में सक्रिय है। शिक्षा देने, रोजगार देने, छात्रों को स्वावलंबी बनाने के साथ उन्हें देश का अच्छा नागरिक बनाना विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य है।

पौधों का महत्व

आज लगाया गया कचनार सुंदर फूलों वाला वृक्ष है। प्रकृति ने कई पेड़-पौधों को औषधीय गुणों से भरपूर रखा है, इन्हीं में से कचनार एक है। गुलमोहर की सुव्यवस्थित पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल इस वृक्ष को अलग ही आकर्षण प्रदान करते हैं। यह औषधीय गुणों से भी समृद्ध है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है।