वेइल कॉर्नेल मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने 18 महीनों में एक व्यापक अध्ययन किया है, जिसमें अवसाद के उच्च जोखिम से जुड़े न्यूरोनल इंटरैक्शन के एक अनूठे पैटर्न को उजागर करने के लिए रोगियों के एक चुनिंदा समूह के मस्तिष्क को स्कैन किया गया है। 4 सितंबर को नेचर में प्रकाशित, यह ग्राउंडब्रेकिंग शोध एक उपन्यास "डीप स्कैनिंग" तकनीक को प्रदर्शित करता है जो किसी व्यक्ति की अवसाद और अन्य न्यूरोसाइकियाट्रिक विकारों के प्रति भेद्यता का पूर्वानुमान लगाने में मदद कर सकता है, जिससे अभिनव उपचार विकल्पों का मार्ग प्रशस्त होता है।

परंपरागत रूप से, न्यूरोसाइंटिस्ट ने रक्त प्रवाह में परिवर्तन का निरीक्षण करके मस्तिष्क की गतिविधि को ट्रैक करने के लिए कार्यात्मक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (fMRI) का उपयोग किया है, जो व्यक्तिगत मस्तिष्क संगठन में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। हालाँकि, मस्तिष्क की गतिविधि स्थिर नहीं है; यह न केवल व्यक्तियों के बीच भिन्न होती है, बल्कि समय के साथ एक ही व्यक्ति के भीतर भी उतार-चढ़ाव करती है, जिससे अवसाद जैसी एपिसोडिक स्थितियों का अध्ययन जटिल हो जाता है।

अध्ययन में पाया गया कि अवसाद से पीड़ित कई प्रतिभागियों में नैदानिक ​​​​अवसाद के बिना उन लोगों की तुलना में काफी बड़ा सैलिएंस नेटवर्क - इनाम प्रसंस्करण से जुड़ा मस्तिष्क क्षेत्र - था, जो संभावित जैविक प्रवृत्ति का सुझाव देता है।

न्यूयॉर्क-प्रेस्बिटेरियन/वेल कॉर्नेल मेडिकल सेंटर के डॉ. लिस्टन के अनुसार, एक बड़ा सलीएन्स नेटवर्क अवसाद के जोखिम को काफी हद तक बढ़ा देता है, जिसका प्रभाव सामान्य fMRI निष्कर्षों से कहीं अधिक होता है। एक वैश्विक टीम से जुड़े शोध से पता चला है कि विस्तृत सलीएन्स नेटवर्क वाले बच्चे जीवन में बाद में अवसाद के लिए प्रवण होते हैं, जो इस स्थिति के लिए एक जैविक खाका सुझाता है।

अध्ययन पुरस्कारों को संसाधित करने में सलीएन्स नेटवर्क की भूमिका पर प्रकाश डालता है, इसे अवसाद के एक प्रमुख लक्षण, एन्हेडोनिया से जोड़ता है, जबकि मस्तिष्क गतिविधि पर उपचार के प्रभावों की भविष्य की जांच का मार्ग प्रशस्त करता है।