नीम को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। आपने कई बार इसकी ऐंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज के बारे में पढ़ा और सुना होगा। नीम को ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में यूज किया जाता है। इसका इस्तेमाल हेयर प्रॉडक्ट्स में भी होता है। कुछ लोग नीम के ठंडल से दातून करते हैं वैसे आयुर्वेद में नीम को दवा माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि नीम में 130 से ज्यादा बायलॉजिकल ऐक्टिव कंपाउंड्स होते हैं। जो हमें कई बीमारियों से बचाते हैं आइये जानते हैं नीम के फायदे।

इम्यूनिटी के लिए - नीम को कुदरत का वरदान माना जाता है। इसमें ऐंटी बैक्टीरियल, ऐंटी वायरल गुण होने के साथ ऐंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी मजबूत करते हैं। साथ ही सेल डैमेज को भी रोकते हैं। नीम की ताजी पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा शहद मिलाकर रोजाना खाने से कई बीमारियों खतरा कम होता है। हालांकि ज्यादा नीम आपको नुकसान भी कर सकती है। 

स्किन के लिए - नीम ऐंटी बैक्टीरियल होता है। इसकी पत्तियों को पानी में डालकर नहा सकते हैं। इसे ब्लड प्योरिफायर भी माना जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक, रोजाना नीम लेने से टॉक्सिन्स निकलते हैं। अगर आपको ऐक्ने की समस्या है तो बाजार में नीम के सिरप आते हैं जिन्हें आप किसी एक्सपर्ट की सलाह पर ले सकते हैं। 

बालों के लिए- मार्केट में कई शैंपू आते हैं जो नीम होने का दावा करते हैं। आप फ्रेश नीम की पत्तियों को अपने बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इससे डैंड्रफ दूर होगी और बाल भी हेल्दी बनेंगे। 

दांतों के लिए- नीम को ओरल हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसकी लड़की के दातून से दांतों का प्लाक हटता है। ये ऐंटी बैक्टीरियल होता है तो आपके दांतों को इनफेक्शन से बचाता है।