हिंदू धर्म में पर्व त्योहारों की कमी नहीं है एक आता है तो दूसरा जाता है अभी भाद्रपद मास चल रहा है और इस माह में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते है जिसमे गणेश चतुर्थी भी शामिल है जो कि हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर मनाया जाता है इस बार गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को पड़ रही है जिसका समापन अनंत चतुदर्शी पर हो जाएगा।


 

यह पर्व पूरे दस दिनों तक चलता है। इस दौरान भक्त भगवान शिव के पुत्र गणेश की विधिवत पूजा करते है और व्रत आदि रखते हैं मान्यता है कि इस दौरान पूजा पाठ करने से प्रभु की कृपा बनी रहती है लेकिन इसी के साथ ही अगर गणेश चतुर्थी के दिन कुछ खास चीजों को घर लाया जाए तो बप्पा की मेहर सदा परिवार पर बनी रहती है तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

 

घर लाएं ये शुभ चीजें-
घर के वास्तुदोष को दूर करने के लिए शंख को बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि जिस घर में शंख रहता है वहां धन की देवी निवास करती है ऐसे में गणेश चतुर्थी के मौके पर आप अपने घर में शंख लाकर इसकी स्थापना करें। इसके अलावा घर में सकारात्मकता का संचार करने के लिए श्री गणेश की नृत्य मुद्रा वाली प्रतिमा को अपने घर में जरूर स्थापित करें। आप गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा की ऐसी प्रतिमा ला सकते है। माना जाता है कि इससे घर परिवार में सुख शांति बनी रहती है और नकारात्मकता दूर रहती है।

 

गणेश चतुर्थी के शुभ दिन पर आप अपने घर में भगवान कुबेर की प्रतिमा जरूर लाएं और इसे घर की उत्तर दिशा में स्थापित कर दें। ऐसा करने से धन लाभ के योग बनने लगते हैं वास्तु अनुसार एकाक्षी नारियल को भी चतुर्थी पर घर लाना शुभ माना जाता है ऐसा करने से नकारात्मकता दूर रहती है और धन लाभ की प्राप्ति होती है।