टैक्सास । गायों में पहली बार बर्ड फ्लू का वायरस पाया गया है। इस बीमारी के कारण गाय का दूध गाढ़ा हो रहा है और इसका रंग फीका पड़ रहा है। अमेरिका में ये मामले आए हैं। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर ने इसकी पुष्टि की है।
विभाग ने कहा कि टेक्सास और कैनसस के 4 डेयरी फार्मों में गायों में एवियन इन्फ्लूएंजा का टेस्ट पॉजिटिव आया है। न्यू मैक्सिको में भी मामलों की पुष्टि की गई है। हालांकि प्रभावित डेयरी फार्मों की संख्या नहीं बताई है।
पाश्चुरीकरण कंज्यूमर्स को वायरस से बचाएगा
इलिनोइस यूनिवर्सिटी के पशुचिकित्सक और इन्फ्लूएंजा रिसर्चर जिम लोव ने बताया कि दूषित दूध सिरप जैसा और गाढ़ा दिखता है। उन्होंने कहा अगय यह प्रोडक्ट लोगों तक पहुंच भी गया हो, तो भी पाश्चुरीकरण कंज्यूमर्स को वायरस से बचाएगा।
प्रवासी पक्षियों से आया गायों में वायरस
कुछ किसानों ने अपनी प्रॉपर्टी पर मृत जंगली पक्षियों को भी देखा है, जिससे पता चलता है कि वायरस प्रवासी पक्षियों से आया है। अब तक इस वायरस से बहुत कम गायों की मौत हुई है, लेकिन संक्रमण के कारण दूध उत्पादन में 40 प्रतिशत तक गिरावट आई है
जनता के लिए कोई खतरा नहीं
टेक्सास डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर का कहना है कि वह वायरस के फैलने की मॉनिटरिंग कर रहा है। वहीं कमिश्नर सिड मिलर ने कहा कि जनता के लिए कोई खतरा नहीं है और दूध की सप्लाई में कोई कमी नहीं होगी।