जुलाई के आगे बढ़ने के साथ ही 21, 27 और 28 जुलाई को बैंक बंद रहेंगे। अगस्त में कई महत्वपूर्ण त्यौहारों के कारण सामान्य सप्ताहांत की छुट्टियों के अलावा और भी बैंक अवकाश होंगे।

सभी को सूचित रखने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वर्ष की शुरुआत में ही 2024 के लिए बैंक अवकाशों की सूची जारी कर दी थी। वे प्रत्येक महीने की शुरुआत में सूची को अपडेट भी करते हैं। अगस्त 2024 में बैंक कब बंद रहेंगे, इन छुट्टियों के कारणों सहित, यहाँ देखें।


अगस्त बैंक अवकाश सूची 2024
अगस्त में, बैंक स्वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन, जन्माष्टमी और अन्य दिनों के लिए बंद रहेंगे। यदि आपको अगस्त में कोई बैंकिंग कार्य पूरा करना है, तो तदनुसार योजना बनाने के लिए बैंक अवकाशों की पूरी सूची देखें।

अगस्त के दूसरे सप्ताह में लगातार बैंक बंद
4 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे, जो रविवार है। इसके बाद, लगातार दो दिन बैंक अवकाश रहेंगे। 10 अगस्त को, जो महीने का दूसरा शनिवार है, देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे। अगले दिन, 11 अगस्त को रविवार है, इसलिए साप्ताहिक अवकाश के कारण बैंक बंद रहेंगे।

स्वतंत्रता दिवस 
15 अगस्त को, गुरुवार को, स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए सभी बैंक बंद रहेंगे। यदि आपको कोई बैंकिंग कार्य निपटाना है, तो इस तिथि से पहले इसे पूरा कर लें, या आप 16 या 17 अगस्त को बैंक जा सकते हैं।


लगातार दो बैंक अवकाश
15 अगस्त के बाद, 18 और 19 अगस्त को बैंक फिर से बंद रहेंगे। 18 अगस्त को रविवार है, जिसके परिणामस्वरूप साप्ताहिक बंद रहेगा, और 19 अगस्त को, सोमवार है, बैंक रक्षा बंधन के लिए बंद रहेंगे।

अगस्त के अंत में तीन दिवसीय बैंक बंद
महीने के अंत में, तीन दिन की अवधि होगी जब बैंक बंद रहेंगे: 24, 25 और 26 अगस्त। 24 अगस्त को चौथा शनिवार है, जिसके कारण बैंक अवकाश रहेगा। अगले दिन 25 अगस्त को रविवार है, जिसके कारण साप्ताहिक बंदी रहेगी। 26 अगस्त 2024 को जन्माष्टमी के अवसर पर देशभर में बैंक बंद रहेंगे।