स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक या फिर कोटक महिंद्रा बैंक में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। अगर आपका भी देश के इन बैंकों में खाता है तो आपकी EMI में इजाफा हो गया है। बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट बेस्ट लैंडिंग रेट्स में इजाफा कर दिया है। SBI ने MCLR रेट्स में 10 बेसिस प्वाइंट यानी 0.1 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। आइए आपको बताते हैं कि अब आपकी EMI में कितना इजाफा हो जाएगा

स्टेट बैंक की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद में ग्राहकों के ऊपर EMI को बोझ बढ़ जाएगा। इसके साथ ही आने वाले दिनों में कई और बैंक भी MCLR की दरों में संशोधन कर सकते हैं। एसबीआई की वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक, संशोधित एमसीएलआर दर 15 अप्रैल से प्रभावी है। इस संशोधन के साथ एक साल की एमसीएलआर सात फीसदी से बढ़कर 7.10 फीसदी हो गया है। इसके अलावा ओवरनाइट, एक महीने और तीन महीने की एमसीएलआर 10 बीपीएस बढ़कर 6.75 फीसदी हो गई है, जबकि छह महीने की एमसीएलआर बढ़कर 7.05 फीसदी हो गई। 

एक्सिस बैंक ने MCLR रेट्स में 5 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है। इस इजाफे के बाद में एक महीने तक की अवधि के लिए MCLR की दर बढ़कर 7. 20 फीसदी हो गई है। वहीं, 3 महीने वाली अवधि के लिए यह दर 7. 30 फीसदी, 6 महीने के लिए 7.35 फीसदी और एक साल के लिए 7.40 फीसदी हो गई है। बता दें बैंक की नई दरें 18 अप्रैल से लागू हो गई हैं। 

इसके अलावा कोटक महिंद्रा बैंक ने भी MCLR में 5 बेसिस प्वाइंट्स का इजाफा किया है। बैंक की एक महीने वाली अवधि के लिए ब्याज दर 6।90 फीसदी हो गई है। इसके अलावा 3 महीने वाली अवधि के लिए 6।95 फीसदी, 6 महीने वाली अवधि के लिए 7.25 फीसदी और 1 साल के लिए 7.40 फीसदी हो गई है। बैंक की नई दरें 16 अप्रैल से लागू हो गई हैं।