*मानव तस्करी विरोधी दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम :* 

मानव तस्करी विरोधी दिवस के अवसर पर दिनांक 30 जुलाई 2022 को ग्राम पंचायत सावलमेंढा के, शासकीय उच्च.माध्य. विद्यालय सावलमेंढा में छात्रों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम जैसे नाटक, रंगोली व गीत का प्रदर्शन कर,  तस्करी से बचने का संदेश दिया ।  व प्राचार्य महोदय द्वारा भी बच्चो को तस्करी से कैसे बचा जा सकता है, पर अपने विचार व्यक्त किये गए ।

आवाज संस्था द्वारा बाल तस्करी पर आधारित एक शॉर्ट फ़िल्म भी बताई गई । जिसमे बताया गया कि किस प्रकार से, मानव तस्कर विविध प्रकार के प्रलोभन देकर बच्चो व व्यस्को की तस्करी करतेहै । किस प्रकार से बच्चो के हस्ते-खेलते जीवन को नर्क बना देते है । और  बच्चों को उनके मौलिक अधिकारो के बारे में भी बताया गया । बच्चो को जिले में स्थित बाल कल्याण समिति व संक्षिप्त में  किशोर न्याय बोर्ड के बारे में बताया गया ।  व चाईल्ड लाइन नंबर 1098 व 100 डायल की भी जानकारी दी गयी । आवाज संस्था द्वारा संकुल में शिकायत पेटी रखने संबंधित बात भी की गई, जिस पर संकुल प्राचार्य द्वारा बताया गया कि शिकायत पेटी स्कूल में लगी है , लेकिन कोई शिकायत ही नही आती है । इस  पर आवाज संस्था के जिला समन्वयक श्री भूपेंद्र लोखंडे द्वारा कहा गया कि 
आज-कल पॉक्सो के मामले अधिकतम आ रहे है, बच्चे नाते - रिस्तेदारो से भी सुरक्षित नही है ।हमे बच्चो की हर बात को गंभीरता से लेनी चाहिए । बच्चो को शिकायत पेटी की महत्ता समझाना चाहिए, कि यदि घर पर भी आपके साथ कोई हिंसा होती है तो भी, आपको शिकायत पेटी का उपयोग करना है । 

उसके पश्चयात आवाज संस्था द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहन हेतु, प्राइज़ वितरण भी किया गया ।
     कार्यक्रम उपरांत आवाज संस्था के जिला समन्वयक श्री भूपेंद्र लोखंडे द्वारा संकुल प्राचार्य श्रीमती मंजुला बौरासी को बाल संरक्षण संबंधित पुस्तक भी भेट की गई ।
      जागरूकता कार्यक्रम में आवाज संस्था के   जिला समन्वयक श्री भूपेंद्र लोखंडे, संकुल प्राचार्य श्रीमती  मंजुला बौरासी , श्रीमती रेखा जैन, श्रीमती रत्ना बारस्कर , श्रीमती सरिता चिल्हाटे, श्री समीर खुर्रे, श्री झाड़े सर एवं समस्त 
शिक्षकगन  उपस्थित रहे ।