हाई ब्लड शुगर की वजह से किडनी को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए खानपान में परहेज करना जरूरी है। इस समस्या से पीड़ित लोगों को खाने में ज्यादा चीनी के साथ-साथ ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। अपने आहार में ताजा फलों, साबुत अनाज, सब्जियों को शामिल करने से शरीर को जरूरी पोषक-तत्व मिलते हैं और ज्यादा कैलोरी के सेवन से भी बचा जा सकता है।

छोड़नी होगी स्मोकिंग : नॉर्मल इंसान भी अगर स्मोकिंग करता है तो उसके फेफड़ों, किडनी आदि अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में स्मोकिंग से डायबिटीज के मरीजों की सेहत पर काफी बुरा असर होता है और यह असर बहुत तेज रफ्तार से होने लगता है जिससे किडनी के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।
ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल : ब्लड शुगर लेवल की जांच करके तथा डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवाइयों के सेवन, सही खानपान और व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं।

डेली एक्सरसाइज है जरूरी : डायबिटीज के मरीज चाहते हैं कि उनकी किडनी स्वस्थ रहे तो उसके लिए उन्हें रोजाना एक्सरसाइज करनी होगी। दौड़ना, तेज चलना, तैराकी जैसी एक्सरसाइज मरीजों के लिए फायदेमंद होती है। एक्सरसाइज करने से शुगर लेवल तो कंट्रोल रहता ही है साथ ही किडनी के खराब होने की संभावना भी कम हो जाती है।
दवाइयों को लेना न भूलें : भले ही आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो और अच्छी सेहत के लिए उपयुक्त स्तर पर हो, लेकिन आपके लिए नियमित तौर पर दवाइयों का सेवन करना जरूरी है। अगर एक भी दिन दवाई छूटी तो इसका प्रभाव आगे अलग ढंग से दिखने लगता है। किडनी जैसे शरीर के दूसरे ऑर्गन प्रभावित हो सकते हैं