सैन फ्रांसिस्को । अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य कैलिफोर्निया में तूफान और बाढ़ में कम से कम 16 लोगों की मौत हुई है। रिपोर्ट के अनुसार तुलारे काउंटी में हाईवे 99 पर सड़क पर बिजली का तार व एक पेड़ गिरने से हुई दुर्घटना में दो मोटर चालकों की मौत हो गई जिससे मरने वालों की संख्या 16 तक पहुंच गई।
यह संख्या पिछले दो सालों में संयुक्त रूप से जंगल की आग में मारे गए लोगों की तुलना में अधिक है। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने कहा कैलिफोर्नियावासियों के लिए हमारा संदेश हैं कि अधिक-सतर्क रहें। कई दिनों तक कड़ाके की सर्दी का मौसम रहने वाला है और हमें सभी कैलिफोर्नियावासियों को सतर्क रहने और आपातकालीन अधिकारियों की सलाह पर ध्यान देने की आवश्यकता है।
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संघीय आपात घोषणा के लिए न्यूजॉम के अनुरोध को मंजूरी दे दी जिससे राज्य में रिस्पांस और रिकवरी प्रयासों का समर्थन करने के लिए संघीय सरकार का पूरा भार सक्रिय हो गया। कैलिफोर्निया में भारी बारिश के साथ-साथ तूफान जारी रहा जिससे राज्य भर के कई क्षेत्रों में बाढ़ सड़क बंद बिजली की कटौती आदि की परेशानियां हुई।
हजारों लोगों को दक्षिणी कैलिफोर्निया के मॉन्टेसिटो को खाली करने का आदेश दिया गया था। जनवरी 2018 में भारी बारिश के कारण भूस्खलन में 23 लोगों की मौत हो गई थी और 130 घर नष्ट हो गए थे। गवर्नर ने कहा यह इस बात की याद दिलाता है कि स्थितियां कितनी जल्दी बदल सकती हैं। पावर आउटेज डॉट यूस की वेबसाइट जो पूरे देश में उपयोगिताओं से लाइव पावर आउटेज डेटा एकत्र करती है के अनुसार कैलिफोर्निया में 160000 से अधिक घरों और व्यवसायों में मंगलवार दोपहर तक बिजली नहीं थी।