वाशिंगटन| एप्पल के सीईओ टिम कुक ने चीन में हिंसक विरोध पर सवालों को नजरअंदाज कर दिया है, जिसने देश में अपने प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं की फैक्ट्रियों में आईफोन प्रोडक्शन में बाधा उत्पन्न की है।

फॉक्स बिजनेस ने गुरुवार देर रात सांसदों से मिलने के लिए वाशिंगटन, डीसी में कैपिटल हिल पहुंचने पर कुक से कई सवाल पूछे।

कुक ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या उन्होंने चीनी लोगों के विरोध के अधिकार का समर्थन किया।

एप्पल के सीईओ इस बात पर भी चुप रहे कि क्या वह चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ अपनी कंपनी के व्यापारिक सौदों के साथ खड़े हैं या नहीं।

कुक इस सप्ताह रिपब्लिकन लीडरों से मिलने के लिए वाशिंगटन में थे, क्योंकि हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी ऐप स्टोर से संबंधित अविश्वास मुद्दों पर गौर करेगी।

एयरड्रॉप सुविधा उपयोगकर्ताओं को एप्पल उपकरणों के बीच कंटेंट साझा करने की अनुमति देती है। हांगकांग के 2019 के लोकतंत्र समर्थक विरोध के दौरान इस टूल का व्यापक रूप से उपयोग किया गया था।

इस महीने की शुरुआत में, एप्पल आईओएस के एक अपडेट में एक अतिरिक्त एयरड्रॉप फीचर शामिल था जो केवल मुख्य भूमि चीन में बेचे जाने वाले आईफोन्स पर लागू होता था।

अपडेट के तहत, आईफोन्स अब अपने एयरड्रॉप को स्विच ऑफ करने से पहले केवल 10 मिनट के लिए 'सभी' से संदेश प्राप्त करने के लिए सेट कर सकते हैं।

अन्य सेटिंग्स 'केवल संपर्क' या 'प्राप्त करना' के बीच फाइल-साझाकरण की अनुमति देती हैं।

चीन में कोविड से संबंधित विरोध के बीच, एप्पल को आईफोन की बढ़ती कमी का सामना करना पड़ रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हॉलिडे सेल में कमजोर बिक्री की चिंताओं के कारण पिछले सप्ताह से कंपनी के बाजार मूल्य में 165 अरब डॉलर की गिरावट देखी गई है।

एप्पल के आईफोन 14 प्रो मॉडल के शिपमेंट में कथित तौर पर चौथी तिमाही में 20 मिलियन की गिरावट आ सकती है।

एप्पल के विश्लेषक मिंग-ची कुओ के अनुसार, आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स मॉडल की शिपमेंट उम्मीद से 15 मिलियन से 20 मिलियन यूनिट कम होगी।

पिछले हफ्ते, चीन में एप्पल के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन की फैक्ट्री के कार्यकर्ता कोविड लॉकडाउन के दौरान देर से बोनस भुगतान पर विरोध के बीच सुरक्षा बलों और कंपनी के अधिकारियों से भिड़ गए।