वाशिंगटन । स्टारबक्स ने अपने कर्मचारी यूनियन पर मुकदमा कर दिया, इसकारण कंपनी के कई कर्मचारी हड़ताल पर चले गए। सबसे ज्यादा विरोध मध्य-पूर्व के देशों में देखा जा रहा है। 
अमेरिकन कंपनी स्टारबक्स अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। कंपनी ने पिछले तीन महीने के भीतर 11 बिलियन डॉलर का नुकसान झेला है।  इसके अलावा कंपनी की हिस्सेदारी में 8.96 प्रतिशत की गिरावट आई है।  कंपनी का ये घाटा अब तक का सबसे बड़ा घाटा है, यानी 1992 के बाद कंपनी को पहली बार इतने बड़े घाटे को उठाना पड़ रहा है। 
दरअसल स्टारबक्स पर आरोप है कि वह हमास-इजराइल जंग में इजरायल के पक्ष में है। कंपनी ने अपने यहां काम कर रहे कर्मचारी संगठन पर मुकदमा भी कर दिया था। स्टारबक्स वर्कर्स यूनाइटेड संगठन को स्टारबक्स सोशल मीडिया पर कथित फिलिस्तीनी समर्थन की वजह से अदालत में चुनौती दी थी। 
मुकदमे में स्टारबक्स ने कहा, वर्कर्स यूनाइटेड ने इजरायल और गाजा सीमा के हिस्से को तोड़ने वाले एक बुलडोजर की छवि के साथ बयान पोस्ट किया, जो हमास की ओर से की गई हिंसा के लिए उनके समर्थन को दिखाता है। कंपनी ने कहा, स्टारबक्स साफ तौर पर हमास की ओर से किए गए आतंकवाद, हेट स्पीच और हिंसा की निंदा करता है और हम वर्कर्स यूनाइटेड के विचारों से असहमत हैं। 
स्टारबक्स वर्कर्स यूनाइटेड ने कंपनी पर कम पैसे में काम कराने का आरोप लगाया है। इसके अलावा मिस्र में कंपनी के कर्मचारी हड़ताल पर चले गए। मध्य-पूर्व के कई देशों में विरोध की वजह से कंपनी का कर्मचारियों का काम छोड़ना पड़ा। 
कंपनी के सीईओ को उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही इस घाटे से उबर जाएगी, लेकिन आंकड़े कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं। माना जा रहा है कि अगर युद्ध लंबा खिचता है, तब स्टारबक्स के लिए परेशानी बढ़ती चली जाएगी।