सैन फ्रांसिस्को । ओपनएआई के सीईओ पद से बर्खास्त होने के बाद सैम ऑल्टमैन को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उनके द्वारा सह-स्थापित क्रिप्टो प्रोजेक्ट वर्ल्डकॉइन का टोकन शनिवार को क्रैश हो गया। कॉइन मार्केट कैप डेटा के अनुसार, डब्ल्यूएलडी नामक टोकन 12 प्रतिशत से अधिक गिरकर 1.91 डॉलर पर आ गया। ऑल्टमैन के क्रिप्टो प्रोजेक्ट ने मई में ब्लॉकचेन कैपिटल के नेतृत्व में सीरीज सी राउंड में 115 मिलियन डॉलर जुटाए। जुलाई में, ऑल्टमैन ने ऑनलाइन एआई से एक विश्वसनीय समाधान बनाने, वैश्विक लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को सक्षम करने और आर्थिक अवसर में भारी वृद्धि करने में मदद करने के लिए आईबॉल-स्कैनिंग क्रिप्टोकरेंसी स्टार्टअप वर्ल्डकॉइन लॉन्च किया।
उस दौरान ऑल्टमैन ने कहा था ‎कि सफल होने पर हमारा मानना है कि वर्ल्डकॉइन आर्थिक अवसरों में भारी वृद्धि कर सकता है, गोपनीयता बनाए रखते हुए ऑनलाइन एआई से ह्यूमन को अलग करने के लिए एक विश्वसनीय समाधान का पैमाना बना सकता है, वैश्विक लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को सक्षम कर सकता है, और अंततः एआई-फंडिंग यूबीआई के लिए एक संभावित रास्ता दिखा सकता है। 
गौरतलब है ‎कि वर्ल्डकॉइन में एक गोपनीयता-संरक्षण डिजिटल पहचान (वर्ल्ड आईडी) शामिल है और एक डिजिटल मुद्रा (डब्ल्यूएलडी) केवल प्राप्त की जाती है। वर्ल्डकॉइन के एप्लिकेशन के चार मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं और इसके एक्टिव यूजर्स विश्व स्तर पर दोगुने से भी अधिक हैं। इस बीच, ऑल्टमैन को एआई चैटबॉट चैटजीपीटी के डेवलपर ओपनएआई के सीईओ के पद से हटा दिया गया और कंपनी के बोर्ड ने कहा कि उसे अब ओपनएआई का नेतृत्व जारी रखने की उनकी क्षमता पर भरोसा नहीं है।