19 साल बाद आए आईपीओ को न‍िवेशकों की तरफ से जबरदस्‍त र‍िस्‍पांस म‍िला था. अब इसके अलॉटमेंट को लेकर करोड़ों न‍िवेशक इंतजार कर रहे हैं. तीन द‍िन में यह आईपीओ 69.43 गुना सब्सक्राइब हुआ था. एंकर न‍िवेशकों को छोड़कर 2,200 करोड़ के इश्‍यू के ल‍िए न‍िवेशकों की तरफ से 1.56 लाख करोड़ की ब‍िड‍िंग लगाई गई.

इस आईपीओ के ल‍िए न‍िवेशकों के क्रेज का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है क‍ि 24 नवंबर 2023 को बंद होने तक टाटा टेक्‍नोलॉजीज के आईपीओ के ल‍िए 73.5 लाख लोनों ने आवेदन किया था. इसके साथ ही Tata Tech के IPO ने एलआईसी का र‍िकॉर्ड तोड़ द‍िया था. इससे पहले एलआईसी की तरफ से देश का सबसे बड़ा आईपीओ पेश किया गया था. इसके ल‍िए करीब 73.38 लाख आवेदन म‍िले थे.

इस बीच, बाजार के सूत्रों के अनुसार गैर ल‍िस्‍टेड मार्केट में टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयर की भारी मांग है. टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयर ने ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) पर जोरदार वापसी की है. कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में 500 प्रति शेयर के इश्यू प्राइस के मुकाबले 414 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है क‍ि यह शेयर 900 से 1000 रुपये के बीच ल‍िस्‍ट हो सकता है.

कंपनी की तरफ से इस आईपीओ के अलॉटमेंट की अनुमान‍ित तारीख 30 नवंबर फ‍िक्‍स की गई है. हालांक‍ि कुछ मीड‍िया रिपोर्ट में इसका अलॉटमेंट पहले क‍िये जाने की उम्‍मीद जताई जा रही है. शेयर की ल‍िस्‍ट‍िंग 5 द‍िसंबर को होने की उम्‍मीद की जा रही है. कंपनी की तरफ से जारी ड‍िटेल के अनुसार निवेशकों के डीमैट अकाउंट में शेयर 4 दिसंबर को क्रेडिट होंगे

आपको आईपीओ अलॉट हुए या नहीं, इस बारे में पता करने के ल‍िए पहले बीएसई (BSE) की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर जाएं. यहां होमपेज खुलने पर इक्‍व‍िटी ऑप्शन को स‍िलेक्‍ट करें. नया वेबपेज खुलने पर अपने को स‍िलेक्‍ट करें. यहां अपना एप्लीकेशन नंबर और PAN की ड‍िटेल दर्ज करें. इसके बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपको इससे जुड़ी जानकारी म‍िलेगी.