रायपुर। राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर है। अगर आप राशनकार्ड में ई-केवाईसी करवाने से वंचित रह गए हैं, तो आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है। अब आप 31 जुलाई 2023 तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करवा सकते हैं। ई-केवाईसी की कार्रवाई पूर्णत: नि:शुल्क है। जिस राशन दुकान पर आप अपने परिवार के सदस्यों का ई-केवाईसी करवाते हैं, तो वहां पर किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं दिया जाएगा।

केंद्र सरकार के निर्देश पर वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के हितग्राहियों का शत-प्रतिशत ई-केवाईसी की कार्रवाई अब 31 जुलाई-2023 तक किया जाएगा। वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के पूर्ण क्रियान्वयन के लिए राशनकार्ड के सभी सदस्यों के आधार की जानकारी प्रमाणीकृत होना आवश्यक है।

राशनकार्ड में हितग्राहियों के आधार की जानकारी गलत दर्ज होने तथा आधार की जानकारी प्रमाणीकृत नहीं होने के कारण खाद्यान्न वितरण में समस्या बनी रहती है। विभागीय डेटाबेस में जिन हितग्राहियों का आधार दर्ज है। उनके आधार की जानकारी का प्रमाणीकरण ई-केवाईसी की कार्रवाई की जा रही है। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में संचालित शासकीय उचित मूल्य के दुकानों को प्रदान किए गए ई-पास उपकरण में ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है। ई-केवाईसी की कार्रवाई पूर्णत: निश्शुल्क है।