ज्योतिष में और वास्तु में पेड़ पौधों का बहुत ही विशेष स्थान रहा है. पूजा में फूलों का उपयोग बहुतायत में होता है, कुछ फूलों को विशेष देवता के निमित्त माना जाता है लेकिन कुछ पुष्प ऎसे भी होते हैं जो किसी भी देवी-देवता को चढ़ा देने से हर मनोकामना तुरंत पूरी होती है. कुछ फूल ऐसे होते हैं जिन्हें अगर देवताओं को चढ़ा दिया जाए तो पूजा तुरंत स्वीकार हो जाती है.

आइये जानते हैं ऎसे ही एक फूल के बारे में जो बहुत ही शुभदायक होता है.

हिन्दू धर्म में सभी देवी-देवताओं की पूजा के लिए अलग-अलग कर्मकांड और मंत्र बताए गए हैं. सच्चे मन और भक्ति से देवताओं को जो कुछ भी अर्पित किया जाता है, उसे वे स्वीकार कर लेते हैं. फिर भी कुछ विशेष फूल ऐसे होते हैं जिन्हें देवताओं को अर्पित करने पर पूजा तुरंत स्वीकार हो जाती है, इसी में एक फूल गेंदे फूल है जो बहुत ही विशेष है : -

ज्योतिष में गेंदे के फूल का महत्व
गेंदा पीले-केसरिया रंग का फूल होता है. इनमें डार्क मैरून कलर से लेकर लाइट यलो कलर तक कई तरह की किस्में मिलती है. इस फूल में कई पत्ते होते हैं जो दिखने में बहुत ही बारीक होते हैं. फूल में अनेक पत्तियाँ होने के कारण इसे हजारा के नाम से भी जाना जाता है. गेंदे के फूल के रंग के अनुसार अलग-अलग देवी-देवताओं को चढ़ाया जाता है. जानिए किस देवता को किस रंग के गेंदे का फूल चढ़ाना चाहिए.

अगर हम विष्णुजी या लक्ष्मीजी की पूजा कर रहे हैं तो गहरे पीले, केसरिया या केसरिया रंग के गेंदे के फूल चढ़ाने बहुत ही शुभ होते हैं. पूजा करते समय हल्के पीले रंग के गेंदे के फूल भगवान शिव और पार्वती को अर्पित करने चाहिए. इसी तरह गणेशजी, हनुमानजी और देवी की पूजा करते समय लाल या मैरून रंग या मिश्रित रंग के गेंदे के फूल चढ़ाने से सभी सुखों की प्राप्ति होती है.

पूजा के साथ-साथ आप इस फूल का इस्तेमाल अपने घर को सजाने एवं नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त करने के लिए भी कर सकते हैं. चाहें तो इस पौधे को अपने घर के बगीचे में भी उगा सकते हैं. इसमें उगने वाले फूल आपके घर की शोभा बढ़ाएंगे और इसके द्वारा घर में शुभता का आगमन होगा. इस फूल को अपने घर में कहीं भी उगा सकते हैं. इसे आप जहां भी रखेंगे, यह उस जगह की शोभा बढ़ा देगा तथा शुभता का वास होगा.