नई दिल्ली/इन्दौर । भारत के अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक, भारती एयरटेल (एयरटेल) ने आज माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी के तहत, भारतीय व्यापारिक संस्थाओं को माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के जरिए कॉलिंग सेवा दी जाएगी। यह सेवा एयरटेल आईक्यू को माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के साथ इंटीग्रेट कर प्रदान की जाएगी। 
माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के लिए एयरटेल आईक्यू के साथ, एंटरप्राइज जल्द ही इंटरनेट के माध्यम से फिक्स्ड लाइन पर देश भर के ग्राहकों से आसानी से जुड़ सकेंगे।
यह नई सेवा एंटरप्राइजेज को टीम्‍स के जरिये बाहरी यूजर्स, कॉल करने और उनकी कॉल लेने  एवं उन्‍हें अपने कार्यप्रवाह में संचार एवं सहयोग को जारी रखने में सक्षम बनाएगी l
एयरटेल आईक्यू के बिजनेस हेड अभिषेक बिस्वाल ने कहा, “हम एक बेहतरीन, लचीले और इनोवेटिव समाधान को पेश करने के लिए माइक्रोसॉफ्‍ट से साझेदारी करके खुश हैं। इससे भारतीय उद्यमों के सामने वर्तमान में आने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक का समाधान होगा। माइक्रोसॉफ्ट की तकनीक के साथ एयरटेल की कनेक्टिविटी की पारंपरिक ताकत सभी ग्राहकों के लिए विश्वसनीयता, लागत में बचत, आसान प्रबंधन और व्यापक समाधान सुनिश्चित करेगी, इससे वे अपना दायरा भी बढ़ाएंगे और इसकी मदद से आने वाले समय में वे सिर्फ और सिर्फ अपनी उत्पादकता को बढ़ाने पर ही फोकस करेंगे।”
माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के लिए एयरटेल आईक्यू एक प्लग एंड प्ले सॉल्यूशन है, जिसे न्यूनतम प्रॉविजनिंग और प्रबंधन के साथ एक दिन के भीतर स्थापित किया जा सकता है। यह कंपनी प्रबंधन को इस सेवा के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे के खर्च से बचाता है क्योंकि इसके लिए किसी अतिरिक्त हार्डवेयर की जरूरत नहीं होती है और यह एंटरप्राइज ग्रेड की विश्वसनीयता और सहयोग देता है।
एयरटेल आईक्यू पर टीम्स फोन इंटीग्रेटेड कॉलिंग आईपी टेलीफोनी और सहयोग के लिए जरूरी कई प्लेटफॉर्म्स को मैनेज करने से लेकर नियंत्रण और सुरक्षा की कमी, रिमोट और हाइब्रिड कार्यों के समर्थन में लचीलेपन की कमी और उच्च पूंजीगत खर्च के निवेश का अभाव जैसी कई प्रमुख चुनौतियों को दूर करता है, जो एकसमान और सुचारू सहयोग के लिए जरूरी होता है।
माइक्रोसॉफ्ट में मॉडर्न वर्क एंड सरफेस, भारत और दक्षिण एशिया की कंट्री हेड श्रुति भाटिया ने कहा, आज की तेजी से बदलती हाइब्रिड दुनिया में यूजर्स को काम करने और जुड़ने के लिए लचीलेपन की जरूरत होती है। माइक्रोसॉफ्ट में, हम एंटरप्राइजेज को सही उपकरण और तकनीकें प्रदान कर आधुनिक वर्कप्‍लेस को और अधिक मजबूत करने की कोशिश करते हैं जो उनकी जरूरतों को पूरा करते हैं और सभी के लिए हाइब्रिड कार्य को सरल बनाते हैं। इसी दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए, हमें एयरटेल के साथ साझेदारी करके और एक अभिनव समाधान पेश करके खुशी हो रही है। हमारी यह साझेदारी भारतीय वर्कफोर्स को नए स्तर की उत्पादकता, सहयोग, दक्षता हासिल करने के साथ देश में काम करने के भविष्य को बदलने वाला साबित होगी।”