अफगानिस्‍तान को बुधवार को भारत के हाथों वर्ल्‍ड कप 2023 के 9वें मैच में शर्मनाक शिकस्‍त झेलनी पड़ी। टीम इंडिया ने 90 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से अफगानिस्‍तान को धूल चटाई।

दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 272 रन बनाए। जवाब में भारत ने 35 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। अफगानिस्‍तान के कप्‍तान हाशमतुल्‍लाह शाहिदी ने मैच के बाद अपनी टीम की बड़ी गलती का खुलासा किया।

शाहिदी ने कहा कि वो जानते थे कि भारतीय टीम का बल्‍लेबाजी क्रम बेहद मजबूत है और ऐसे में 300 रन से कम के स्‍कोर की रक्षा करना मुश्किल है। शाहिदी ने साथ ही बताया कि जल्‍दी-जल्‍दी विकेट गंवाना भी उनकी टीम को भारी पड़ा।

हाशमतुल्‍लाह शाहिदी का बयान

हमारे दिमाग में था कि भारतीय टीम का बल्‍लेबाजी क्रम लंबा और मजबूत है। हम 300 रन का आंकड़ा पार करना चाहते थे, लेकि दुर्भाग्‍यवश कई विकेट गंवा दिए। पिच अच्‍छी थी। हम ज्‍यादा रन बनाकर विरोधी टीम पर दबाव बनाना चाहते थे। नियमित अंतराल में विकेट गंवाने के कारण हम ज्‍यादा रन नहीं बना सके।

तीन विकेट गंवाने के बाद मैंने अजमतुल्‍लाह से कहा कि डॉट बॉल पर ध्‍यान नहीं दे क्‍योंकि बाद में हम बड़े शॉट खेलकर इसकी भरपाई कर लेंगे। हमारा लक्ष्‍य साझेदारी करना था। अब हमारे पास सात मैच बचे हैं, जिस पर पूरा ध्‍यान लगाएंगे। उम्‍मीद है कि हम अपनी गलतियों से सबक लेकर इस पर काम करेंगे।

भारत का बड़ा कारनामा

बता दें कि भारतीय टीम ने वर्ल्‍ड कप में नया इतिहास रचा है। भारतीय टीम ने वर्ल्‍ड कप में सातवीं बार 250 से ज्‍यादा रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा किया। किसी अन्‍य टीम ने पांच बार से ज्‍यादा ऐसा कमाल नहीं किया है।

अफगानिस्‍तान की अगली चुनौती

अफगानिस्‍तान को अपने शुरुआती दोनों मुकाबलों में शिकस्‍त का सामना करना पड़ा है। हाशमतुल्‍लाह शाहिदी के नेतृत्‍व वाली अफगानिस्‍तान को अपने पहले मैच में बांग्‍लादेश के हाथों 6 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी। इसके बाद टीम इंडिया से उन्‍हें तगड़ी पटखनी मिली।

अब अफगानिस्‍तान का अगला मैच रविवार को गत चैंपियन इंग्‍लैंड से होना है। देखना दिलचस्‍प होगा कि अपनी कमियों को दूर करके अफगानिस्‍तान की टीम बड़ा उलटफेर करने में कामयाब होगी या नहीं।