नीम करोली बाबा को भगवान हनुमान का अवतार माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि नीम करोली बाबा पर हनुमान जी की असीम कृपा थी। बाबा नीम करोली के भक्त पूरी दुनिया में हैं। बाबा नीम करोली का आश्रम उत्तराखंड के कैंची धाम में है, जहां सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग पहुंचते हैं। बाबा नीम करोली के भक्तों में देश-विदेश की कई बड़ी हस्तियां शामिल हैं। मान्यता है कि कैंचीधाम एक ऐसी जगह है जहां कोई भी मुराद लेकर जाए तो वह खाली हाथ नहीं लौटता। कैंची धाम वाले बाबा के उपदेश आज भी दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। अपने उपदेश में उन्होंने कुछ ऐसे लोगों के बारे में भी बताया है, जो कभी भी अमीर नहीं बन सकते। चलिए जानते हैं बाबा के इस उपदेश के बारे में...

धन की बर्बादी करने वाले लोग
धन की बर्बादी करने वाले लोग कभी भी अमीर नहीं बन सकते। नीम करोली बाबा का कहना था कि कभी दिखावे के चक्कर में आकर धन की बर्बादी नहीं करनी चाहिए। जो लोग फिजूलखर्ची की जगह बचत पर ध्यान देते हैं उन पर मां लक्ष्मी हमेशा मेहरबान रहती हैं। इसलिए सोच समझकर धन खर्च करना चाहिए।

 धन की सही उपयोगिता
बाबा नीम करोली के अनुसार वही व्यक्ति अमीर बना पता है जो पैसों की उपयोगिता को समझता है। धनी व्यक्ति हमेशा सोच समझ कर पैसे खर्च करता है। साथ ही नीम करोली बाबा ये भी कहते हैं कि अमीर होने का मतलब सिर्फ धन को इकट्ठा करना नहीं, बल्कि इसे सही जगह खर्च करना भी होता है। धन का उपयोग हमेशा किसी की मदद के लिए ही करना चाहिए। इससे घर में धन का आगमन बना रहता है।

इन जगहों पर खर्च करें धन
नीम करोली बाबा कहते थे कि अपने धन को समय-समय पर किसी धार्मिक कार्य पर खर्च करते रहना चाहिए। धार्मिक कार्यों में आप जितना धन खर्च करेंगे वो दोगुना मात्रा में वापस लौटेगा। वहीं जो व्यक्ति सिर्फ अपनी सुख-सुविधाओं पर धन खर्च करते हैं वो धनवान होने के बाद भी गरीब ही रहते हैं। बाबा का कहना था कि जो लोग गरीबों की मदद करते हैं, भगवान खुद उनके धन के भंडार भर देते हैं।