भोपाल । प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर ने दस्‍तक दे दी है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। राजधानी भोपाल में मंगलवार को कोरोना के 92 नए मरीज मिले। इससे एक दिन पहले भोपाल में 69 संक्रमित मरीज मिले थे। यानी एक ही दिन में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में तकरीबन डेढ़ गुना इजाफा हो गया। वहीं इंदौर में मंगलवार को सर्वाधिक 319 नए मरीज मिले। इंदौर में सोमवार को संक्रमितों की संख्या 137 थी, जो अगले दिन लगभग ढाई गुना तक बढ़ गई। वहीं प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और अपर मुख्य सचिव पशुपालन जेएन कंसोटिया भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। राजपूत घर में ही आइसोलेशन में हैं। वहीं कंसोटिया ने मंगलवार सुबह जांच कराई थी। इसके बाद वे कैबिनेट और फिर पशुपालन विभाग की समीक्षा बैठक में शामिल हुए। देर शाम उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आई।

लापरवाही पड़ रही भारी

कोरोना संक्रमण के एक बार फिर तेजी से पांव पसारने की मुख्य वजह लोगों की लापरवाही है। सरकार ने रात 11 से सुबह 6 बजे तक का कर्फ्यू जरूर लगाया है, लेकिन दिन में पूरी छूट के चलते लोग स्वयं की सुरक्षा को भी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। स्थिति यह है कि बाजार, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन समेत सभी सार्वजनिक स्थानों पर लोग बगैर मास्क के ही पहुंच रहे हैं।

गाइडलाइन का पालन करके ही संक्रमण से बचा जा सकता है। कोरोनारोधी टीका लगने से लक्षण भले ही हल्के दिख रहे हैं, लेकिन लोग संक्रमित हो रहे हैं। इसलिए हल्के लक्षण में भी तुरंत जांच करवाना और स्वयं को आइसोलेट करना भी आवश्यक है ताकि दूसरों को संक्रमित होने से बचाया जा सके।