मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पिछले शुक्रवार को अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। पार्टी की ओर से चुनाव प्रचार के लिए इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह,जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, हिमंता बिस्वा सरमा, मनोज तिवारी समेत 40 स्टार प्रचारकों को शामिल किया गया है। हालांकि, इस सूची में उमा भारती के नाम को शामिल नहीं किया गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि भाजपा के इन स्टार प्रचारकों में करीब 90 फीसदी स्टार प्रचारक मध्य प्रदेश से ही जुड़े हुए हैं , जिनकी लोकप्रियता क्षेत्रीय एवं प्रदेश स्तर के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी की ओर से अभी स्टार प्रचारकों की सूची जारी नहीं की गई है। अभी तो यह भी पता नहीं है कि उसके स्टार प्रचारक मध्य प्रदेश में कौन होंगे और क्या उनकी हैसियत लोकप्रियता के स्तर पर होगी । इसको लेकर अपने आप में जनता के बीच सवाल और सस्पेंस बना हुआ है। उम्मीद है कि इस चुनाव डिबिया बंद होने के साथ ही बोलती भी बंद हो जाएगी। 
बता दें कि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की रणनीति के अंतर्गत सबसे पहले विधानसभा उम्मीदवारों की घोषणा में भारतीय जनता पार्टी सबसे आगे है वहीं दूसरी ओर राजनीति में भी बीजेपी आगे है , वहीं स्टार प्रचारकों की सूची जारी करने में भी नंबर वन है। 
भाजपा की ओर से स्टार प्रचारक के तौर पर जिन नेताओं को कमान की सौंपी गई है, उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, शिव प्रकाश, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, सत्यनारायण जटिया, विष्णु दत्त शर्मा, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल, नरेंद्र सिंह तोमर, स्मृति ईरानी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, भूपेंद्र यादव, अश्विनी वैष्णव, विरेंद्र खटिक, अनुराग ठाकुर, देवेंद्र फडणवीस, हिमंता बिस्वा सरमा, कैलाश विजयवर्गीय, बृजेश पाठक, फगन सिंह कुलस्ते, एसपी सिंह बघेल, कृष्ण पाल गुज्जर, मनोज तिवारी, जिताने सिंह पवैया, हितानंद, नरोत्तम मिश्रा, गोपाल भार्गव, राजेंद्र शुक्ला, लाल सिंह आर्य, कविता पाटीदार, उमाशंकर गुप्ता, गणेश सिंह, गौरीशंकर बिसेन और रामलाल रौतेला शामिल हैं। इन स्टार प्रचारकों में सीएम शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कैलाश विजयवर्गीय, फगन सिंह कुलस्ते समेत कई नेता मध्यप्रदेश से ही ताल्लुक रखते हैं। इन सभी को क्षेत्रीय स्तर पर मतदाताओं के बीच डबल इंजन की सरकार के द्वारा किए गए कामों के आधार पर अपने भविष्य के एजेंडे के साथ मतदाताओं के बीच पैठ बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अश्विनी वैष्णव जैसे केंद्रीय नेता केंद्र सरकार के कार्यों और योजनाओं को जनता के सामने पेश करेंगे। मनोज तिवारी बिहारी मतदाताओं के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। अर्जुन मुंडा को आदिवासी चेहरे के तौर पर पेश किया गया है और वे मध्यप्रदेश के साथ साथ पड़ोसी राज्य झारखंड के प्रवासी मतदाताओं के बीच पैठ बनाएंगे। देवेंद्र फडणवीस मराठी समुदाय के बीच पार्टी का प्रचार करेंगे। अश्विनी वैष्णव, भूपेंद्र यादव, कृष्ण पाल गुज्जर राजस्थान से सटे इलाकों में मतदाताओं को भाजपा का प्रचार करेंगे। वहीं, योगी आदित्यनाथ बुंदेलखंड और यूपी से सटे इलाके में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। इसके अलावा, भाजपा की रणनीति उन इलाकों में भी अपनी स्थिति मजबूत करने की है, जिन इलाकों को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है।