नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन और मोबाइल फोन से होने वाले कारोबार इत्यादि को सुरक्षित करने,फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए,संचार साथी पोर्टल को लांच किया है।इस पोर्टल के माध्यम से स्मार्ट फोन के खोने या चोरी होने पर घर बैठे ब्लॉक कराया जा सकता है। इसके साथ ही केवाईसी से होने वाली धोखाधड़ी को भी रोका जा सकता है।
संचार साथी पोर्टल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से मोबाइल यूजर्स,अपने चोरी किए गए फोन की लोकेशन को ट्रेस करने के साथ ही, उसे ब्लॉक भी कर सकेंगे। सिम बदलने के बाद भी मोबाइल फोन का पता लगाया जा सकेगा।
टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए कहा,मोबाइल फोन के जरिए बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी हो रही है। इसमें यूजर्स की पहचान, फोन की चोरी, केवाईसी के साथ छेड़छाड़ एवं बैंकिंग घोटाले रोकने के लिए अभी तक 40.87 लाख फर्जी मोबाइल कनेक्शन की पहचान करने में मदद मिली है। इसमें से 36.61लाख कनेक्शन बंद किए जा चुके हैं। बंद किए गए नंबरों के विवरण, विभिन्न बैंकों के भुगतान, और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में साझा किए गए हैं। ताकि इन नंबरों को उनसे अलग किया जा सके।
केंद्रीय मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि इस पोर्टल में तीन प्रमुख सुधार किए गए हैं। जिसमें चोरी, खोए हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने की सुविधा, सीईआईआर की शुरुआत की गई है। नो योर मोबाइल कनेक्शन से, कोई भी व्यक्ति उसके नाम पर रजिस्टर्ड मोबाइल कनेक्शन की जानकारी हासिल कर सकता है। एएसटीआर से फर्जी मोबाइल ग्राहकों की पहचान हो सकती है।