नरसिंहपुर।   चैत्र नवरात्र पर नरसिंहपुर जिले में सर्वत्र धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूमधाम बनी है। सुबह से देवी मंदिरों में जल अर्पण और पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लग रही है। बुधवार को जिले के प्रमुख देवी मंदिर परमहंसी गंगा आश्रम के त्रिपुर सुंदरी माता मंदिर में भगवती राजराजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी माता की प्रतिमा का 125 किलोग्राम पंचमेवा से मनोहारी श्रृंगार किया गया। ज्योतिष एवं द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती महाराज के सानिध्य में मंदिर में रोजाना भगवती की प्रतिमा का विविध सामग्री से श्रृंगार किया जा रहा है। जिससे यहां भगवती के मनोहारी श्रृंगार का दर्शन करने के लिए दूर दूर से दर्शानार्थियों, श्रद्धालुओं का आगमन नवरात्र की प्रथम तिथि से जारी है। नवरात्र के उपलक्ष्य में यहां अखण्ड ज्योति कलश रखे गए हैं। जिसमें कई लोगों ने अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए यहां घृत और तेल के ज्योति कलश रखवाए हैं।

धूमधाम से आरती :

मंदिर में सुबह शाम पूजन और आरती हो रही है। इसके अलावा जिले के अन्य प्रमुख देवी मंदिरों में नरसिंहपुर के सदर देवी मंदिर, पुलिस लाइन मंदिर, करेली के हर्रई माता मंदिर और तेंदुखेड़ा के प्राचीन हरसिद्धि माता मंदिर में नियमित रूप से श्रद्धालुओं का आगमन जारी है।

दो वर्ष बाद दिख रहा उत्साह : 

जिले में नवरात्र पर कोविडकाल के दो वर्ष बाद उत्साह दिख रहा है। जिले में कई स्थानों पर देवी प्रतिमाएं भी विराजित की गईं है जबकि चैत्र में आमतौर पर जवारों और ज्योति कलश की स्थापना ही की जाती है। नवरात्र के कारण जिले के नर्मदा तटों पर स्नान पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ हो रही है।