बेंगलुरु । कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण सूद ने कहा कर्नाटक में ट्रांसजेंडर्स को राज्य पुलिस विभाग में की जाने वाली भर्ती में एक फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। सूद ने कहा हमने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है कि पुलिस विभाग की सभी भर्तियों में ट्रांसजेंडर्स को एक प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।
पुलिस विभाग में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं की भी भर्ती की जा रही है।3-4 दशक पहले पुलिस विभाग में महिलाओं के लिए भी आरक्षण था। हमारा लक्ष्य पुलिस बल में 25 प्रतिशत महिलाओं तक पहुंचना है। सूद ने कहा पुलिस विभाग ने यह निर्णय समाज में पूर्वाग्रहों को दूर करने के अलावा ट्रांसजेंडर को मुख्यधारा में लाने में मदद करने के लिए लिया है। सूद ने कहा हमने सभी रैंक्स में से एक प्रतिशत ट्रांसजेंडरों के लिए भी पद आरक्षित किया है। मुझे लगता है कि इससे उन्हें मुख्यधारा में लाने में मदद मिलेगी और आने वाले समय में विभाग को भी मजबूत किया जाएगा। साथ ही ना सिर्फ  समाज में बल्कि हम सभी के बीच मौजूद पूर्वाग्रह को हटाने में भी मदद मिलेगी।
डीजी ने आगे बताया कि भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी गई है। सूद ने कहा हम आवेदनों की प्रतीक्षा करेंगे और उन्हें भर्ती करेंगे। हर भर्ती में ट्रांसजेंडरों के लिए एक प्रतिशत आरक्षण होगा।