नई दिल्ली  ।  पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने 92.60 करोड़ से ज्यादा यूपीआई ट्रांजैक्शन हासिल हुए हैं, जो इस मील का पत्थर हासिल करने वाला देश का पहला बेनिफिशियरी बैंक बन गया है। कंपनी ने यह ‎रिकार्ड मात्र एक ही महीने में बनाया है। इसी के साथ पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड देश में सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते यूपीआई बेनिफिशियरी बैंक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है।
अक्टूबर से दिसंबर 2021 तिमाही में, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने साल 2020 में इसी तिमाही में 96.49 करोड़ बेनिफिशियरी ट्रांजैक्शन की तुलना में कुल 250.74 करोड़ बेनिफिशियरी ट्रांजैक्शन दर्ज किए। यह सालाना आधार पर 159.85 फीसदी की वृद्धि है। यह पूरे साल (मई 2021 को छोड़कर) में सबसे बड़ा यूपीआई लाभार्थी बैंक बना हुआ है और महीने-दर-महीने बढ़ता जा रहा है। बेनिफिशियरी बैंक, अकाउंट होल्डर्स के बैंक होते हैं जो पैसे प्राप्त कर रहे होते हैं। यह ग्राहकों को उनके पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाफंट्स में डेली पेमेंट या सेविंग के लिए लिए पैसे प्राप्त करने की प्राथमिकता को दिखाता है। गौरतलब है कि यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है।
 डिजिटल पेमेंट के लिए यूपीआई जैसी सुविधा आपको घर बैठे आसानी से मनी ट्रांसफर की सुविधा देती है। इसके लिए आपको केवल यूपीआई सपोर्ट करने वाले ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे, भीम, गूगलपे आदि की जरूरत होती है। यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं। वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं।