हॉलीवुड ऐक्टर कियानू रीव्स केवल अपनी फिल्मों के लिए ही नहीं बल्कि अपने बड़े दिल के लिए भी जाने जाते हैं। उन्हें हॉलिवुड का सबसे ज्यादा चैरिटी करने वाला स्टार बताया जाता है। उन्होंने अपनी फिल्म 'द मेट्रिक्स' से हुई 70 % कमाई कैंसर रिसर्च के लिए दान में दे दी थी। पूरी दुनिया में मशहूर इस साइंस फिक्शन ऐक्शन फिल्म से कियानू ने करोड़ों डॉलर कमाए थे।

कियानू ने साल 1999 में फिल्म 'द मेट्रिक्स' के लिए एक करोड़ डॉलर की भारी-भरकम फीस ली थी। इसके बाद फिल्म की दुनियाभर में जोरदार कमाई से उन्होंने साढ़े 3 करोड़ डॉलर और कमाए थे। कियानू ने इस पूरी कमाई का 70 % ब्लड कैंसर (ल्यूकेमिया) की रिसर्च के लिए दे दिया। यह तब हुआ था जबकि कियानू की छोटी बहन किम कई सालों से कैंसर से जूझ रही थीं।
सोशल मीडिया पर लोग दिल खोलकर कियानू रीव्स की तारीफ करने लगे। बहुत सारे लोग उन्हें अपना रोल मॉडल भी बता रहे हैं। साल 1991 में कियानू की बहन किम को ब्लड कैंसर का पता चला था। इसके बाद कियानू ने एक चैरिटी फाउंडेशन बनाया जो कैंसर से जूझ रहे लोगों की मजत करता है। इस बारे में कियानू ने काफी सालों बाद 2009 में बताया था। पिछले साल भी कियानू ने अपनी एक जूम डेट को नीलाम किया था और इससे हुई कमाई को कैंसर से जूझ रहे बच्चों के समर प्रोग्राम के लिए डोनेट कर दिया था।
कियानू सबसे पहले 1999 में फिल्म 'द मेट्रिक्स' में नियो के किरदार में नजर आए थे। इसके बाद फिल्म का सीक्वल 'द मेट्रिक्स रीलोडेड' आया। इस फिल्म का तीसरा पार्ट 2003 में 'द मेट्रिक्स रेवोल्यूशन' आया था। अब 18 साल बाद कियानू एक बार फिर इस फिल्म के चौथे पार्ट 'द मेट्रिक्स रेजरेक्शंस' में नियो के किरदार में नजर आ रहे हैं। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।