गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और उमस के कारण हम अधिक पानी पीते हैं या अन्य हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. इस दौरान ठंडे और स्वादिष्ट शेक और स्मूदी का सेवन भी करते हैं. ऐसे में आप घर के बनी स्मूदी का सेवन भी कर सकते हैं जो वजन घटाने  में आपकी मदद कर सकें. आप फल और सब्जियों का इस्तेमाल करके कई तरह की स्मूदी  बना सकते हैं. ये आपको ऊर्जावान और हेल्दी रखने में मदद करेंगे. ये काफी स्वादिष्ट होती हैं जो नाश्ते के लिए एक अच्छा विकल्प हैं. ये ड्रिंक वजन घटाने और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. आइए जानें घर पर इन स्मूदी को कैसे बना सकते हैं.

पपीता स्मूदी

इस स्मूदी को बनाने के लिए आपको 1 कप कटा हुआ पपीता, 1 छोटा चम्मच अलसी के बीज, आवश्यकता अनुसार पानी और कुछ बर्फ के टुकड़ों की जरूरत होगी. सबसे पहले एक मिक्सर जार लें. इसमें पपीता, बर्फ, पिसी हुई अलसी और थोड़ा पानी डालें. इसे ब्लेंड करें. फिर इसका सेवन करें.

लौकी की स्मूदी

इसके लिए 1/2 कप कद्दूकस की हुई लौकी, 1/2 कप कटा हुआ खीरा, 1/4 कप ठंडा पानी, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी सेंधा नमक की जरूरत होगी. कद्दूकस की हुई लौकी और कटे हुए खीरे को एक ब्लेंडर में डालें. इसे ब्लेंड करें. इसमें ठंडा पानी और नींबू का रस डालें और अच्छी तरह मिलाएं. स्मूदी को एक गिलास में डालें. इसमें चुटकी भर पिंक सॉल्ट डालें और पीने से पहले अच्छी तरह मिलाएं.

सुपर स्मूदी

इसके लिए आपको 1/2 सेब, 1 संतरा, 1 गाजर, 1/4 खीरा, 1 इंच अदरक, 1/4 नींबू और पानी की जरूरत होगी. एक जूसर जार लें. इसमें फल डालें. सभी का जूस निकाल लें. आप इस जूस को पतला करने के लिए इसमें पानी भी मिला सकते हैं. इसका सेवन करें.

डिटॉक्स ड्रिंक

इसके लिए आपको कटा हुआ 1 आंवला, कटा हुआ 1/2 चुकंदर और 1 कटी हुई गाजर की जरूरत होगी. एक ब्लेंडर जार में सभी सामग्री डालें. इसे ब्लेंड करें. इसके बाद इसे छान लें. फ्रेश स्मूदी का सेवन करें.

एप्पल स्मूदी

सेब शरीर को ऊर्जावान रखने में मदद करता है. आप दिन की शुरुआत सेब से बनी स्मूदी से कर सकते हैं. इसके लिए एक ब्लेंडर में पानी के साथ एक कटा हुआ सेब, दालचीनी और चिया सीड्स डालें. इसे ब्लेंड करें. इसके बाद इसका सेवन करें.