अगर हमारे शरीर में यूरिक एसिड  का लेवल अचानक बढ़ जाता है तो ये खतरनाक होने के साथ-साथ कई बीमारियों का कारण बन सकता है। शरीर में जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है तो इसका असर शरीर के अंगों पर पड़ने लगता है। यहां तक की जोड़ों के दर्द से लेकर, बल्ड शुगर, गठिया, हार्ट की प्रॉब्लम और मोटापा जैसी कई समस्याओं के शिकार भी आप हो सकते हैं। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको अपनी डाइट पर भी खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों भी अपनाकर बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा अदरक का है। यूरिक एसिड को किस तरह से कंट्रोल करने में मददगार है अदरक

अदरक कैसे करेगा यूरिक एसिड को कंट्रोल- अदरक का सेवन हर कोई करता होगा। अदरक न केवल खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है बल्कि बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को भी कंट्रोल करने में असरदार है। इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार मानी जाती हैं। इसके साथ ही यह सूजन और दर्द को भी कम करने में सहायक है। 

यूरिक एसिड मरीज इस तरह इस्तेमाल करें अदरक- यूरिक एसिड के मरीज अलग-अलग तरीकों से अदरक का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो काढ़ा बनाकर या फिर चाय के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 2 गिलास पानी में अदरक काटकर डाल लें। उसके बाद इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसका सेवन कर लें। रोजाना ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

यूरिक एसिड के मरीज सबसे पहले अदरक को छीलकर उसे कद्दूकस से कस लें और एक बड़ा चम्मच अदरक लेकर पानी में डालकर उबाल लें।  इसके बाद पानी में एक साफ कपड़े को भिगो दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा दिन में कम से कम एक बार जरूर करें। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी।