लंदन । इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 20 खिलाड़ियों को वार्षिक केंद्रीय अनुबंध दिया।इसमें मलान, जैक लीच और ओली रोबिनसन को पहली बार शामिल किया है। ईसीबी ने अपनी पूर्व की नीति में बदलाव किया है जिसमें खिलाड़ियों को लाल गेंद और सफेद गेंद के अलग अनुबंध दिए जाते थे। ईसीबी ने कहा कि नई प्रणाली के तहत 20 खिलाड़ियो को वार्षिक अनुबंध ‘एकल' अनुबंध सूची के आधार पर दिए गए है। लाल और सफेद गेंद के अलग अनुबंध देने की 2016 में शुरू की कई प्रणाली को बंद कर दिया गया है।
बयान में कहा गया कि अगले 12 महीने में इन खिलाड़ियों के इंग्लैंड की टीमों का विभिन्न प्रारूपों में प्रतिनिधित्व करने की संभावना को देखकर इस प्रणाली पर विचार होगा। इस दौरान पिछले साल के प्रदर्शन पर भी गौर किया गया। बीस केंद्रीय अनुबंध के अलावा खिलाड़ियों को ‘इंक्रीमेंट अनुबंध और तेज गेंदबाजी डेवलपमेंट अनुबंध' भी दिए गए। ईसीबी ने कहा कि इस ढांचे में उन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जो इंग्लैंड की ओर से खेल सकते हैं लेकिन उनके खेलने की संभावना कम है। इससे सभी प्रारूपों में उच्च क्षमता वाले तेज गेंदबाजों के समर्थन और प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के दौरान टेस्ट टीम से बाहर किए गए जैक क्राउले को अनुबंध दिया गया है। क्राउले की जगह लेने वाले हसीब अनुबंध को अनुबंध नहीं मिला है। डोम सिब्ले को भी अनुबंध नहीं मिला है। टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद मोईन अली को अनुबंध दिया गया है।
केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची है: मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जोनाथन बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्राउले, सैम कुरेन, जैक लीच, डेविड मलान, इयोन मोर्गन, ओली पोप, आदिल राशिद, ओली रोबिनसन, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।
इंक्रीमेंट अनुबंध: डोम बेस, टॉम कुरेन, क्रिस जोर्डन और लियाम लिविंगस्टोन। तेज गेंदबाजी डेवलपमेंट अनुबंध: साकिब महमूद, क्रेग ओवरटन, ओली स्टोन।