धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी की उपासना के लिए समर्पित होता है। ज्योतिष मान्यता के अनुसार शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह का माना जाता है। यदि कुंडली में शुक्र की स्थिति ठीक न हो तो जातक को जीवन में कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं कुंडली में शुक्र की स्थिति सही होने पर जातक के घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है। मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना करने पर सुख-समृद्धि के साथ-साथ दाम्पत्य जीवन में भी मधुरता आती है। ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह की स्थिति मजबूत करने के लिए व घर में लक्ष्मी के स्थाई निवास के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं।


ये पाठ करें-
शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ करने से धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। इसके अलावा इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सबसे पहले मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करें और उसके बाद लक्ष्मी स्त्रोत, श्री सूक्त या फिर कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें। कई शुक्रवार ऐसा करने से धन के अभाव दूर होगा एवं धन प्राप्ति के योग बनेंगे।

वैभव लक्ष्मी व्रत-
धार्मिक मान्यता के अनुसार शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी के निमित्त 'वैभव लक्ष्मी व्रत' को करने से जीवन में धन, वैभव, ऐश्वर्य और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। इस व्रत को रखने से घर-परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।ये भी माना जाता है कि इस दिन माता वैभव लक्ष्मी का व्रत करने के साथ ही लक्ष्मी श्री यंत्र को स्थापित कर उसकी नियमित रूप से पूजा करने से व्यक्ति के व्यापार में वृद्धि ओर धन में बढोतरी होती है। साथ ही साथ दांपत्य जीवन बहुत सुखी रहता है।

इन चीजों का दान करें-
अपने सुख-सौभाग्य की वृद्धि के लिए शुक्रवार के दिन लक्ष्मी-नारायण के मंदिर में जाकर घी का दीपक जलाएं व सुहाग की वस्तुएं,सफ़ेद मिठाई,चीनी,चावल आदि का दान करें। इसके अलावा गाय का शुद्ध देसी घी और एक कपूर की डिब्बी मन्दिर में दान करें, साथ ही एक कपूर की टिकिया निकालकर अपने हाथों से जलाएं और भगवान की आरती करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और कर्ज से भी मुक्ति मिलती है।

कमल का पुष्प अर्पित करें-
देवी लक्ष्मी कमल पुष्प पर विराजमान रहती हैं व ये पुष्प इनको बहुत प्रिय है, इसलिए विशेष रूप से शुक्रवार के दिन जो कमल पुष्प से लक्ष्मीजी की पूजा करते हैं उनके घर में देवी लक्ष्मी का स्थाई निवास रहता है और घर में अन्न धन का भंडार बना रहता है।विष्णु पुराण में बताया गया है कि देवी लक्ष्मी को कमल पुष्प अर्पित करने से बुद्धि निर्मल रहती और धन लाभ भी मिलता है।कमल पुष्प में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने की ताकत होती है इसे देवी लक्ष्मी को अर्पित करने से घर में बुरी शक्तियों का प्रवेश नहीं होता है।