किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित
समर्थन मूल्य पर स्लॉट बुकिंग के माध्यम से होगी धान/ज्वार एवं बाजरा की खरीदी
बैतूल, 18 नवंबर 2022
खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज खरीदी में कृषकों को किसी भी प्रकार की समस्याओं के निराकरण हेतु जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष मप्र राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित बैतूल कार्यालय में स्थापित किया गया है। किसानों के शिकायत संबंधित समस्याओं का शीघ्रता से निराकरण करने हेतु किसानों द्वारा श्री लक्ष्मण सिंगारे के मोबाइल नंबर 9406959583 पर प्रात: 8 बजे से सायं 8 बजे तक संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।
खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य 28 नवंबर 2022 से प्रारंभ होकर 16 जनवरी 2023 एवं मोटा अनाज (ज्वार एवं बाजरा) 01 दिसंबर 2022 से 31 दिसंबर 2022 तक किया जाना प्रस्तावित है। जिले के समस्त पंजीकृत कृषकों को सूचित किया गया है कि इस वर्ष 2022-23 में स्लॉट बुकिंग के माध्यम से ही कृषकों से धान, ज्वार एवं बाजरा खरीदी का कार्य किया जाएगा। स्लॉट बुकिंग की लिंक www.mpeuparjan.nic.in पर 17 नवंबर 2022 से ओपन हो चुकी है। कृषकों द्वारा स्लॉट बुकिंग प्रति सप्ताह सोमवार से शुक्रवार तक किया जा सकेगा। स्लॉट बुक होने के पश्चात् कृषक अपनी उपज, चयन किए गए खरीदी केन्द्र पर ही धान, ज्वार एवं बाजरा का विक्रय कर सकेगा, अन्य खरीदी केन्द्र पर नहीं। कृषक स्लॉट की बुकिंग केवल अपने विकासखंड के अंतर्गत स्थापित उपार्जन केन्द्र पर ही कर सकता है, अन्य विकासखंड में स्थापित खरीदी केन्द्र पर स्लॉट की बुकिंग की सुविधा नहीं होगी।
कृषक को स्लॉट बुकिंग के समय ई-उपार्जन पोर्टल पर आधार से लिंक खाता क्रमांक एवं बैंक का नाम प्रदर्शित कराया जाएगा, जिसमें उपार्जित धान/ज्वार की राशि का भुगतान किया जाएगा, प्रदर्शित बैंक खाते का मिलान कृषक स्वयं अपनी बैंक पासबुक से पोर्टल पर सत्यापन करेगा। उसके उपरांत ही स्लॉट बुकिंग होगी। यदि पोर्टल पर प्रदर्शित बैंक खाता त्रुटिपूर्ण होने अथवा अन्य कारणों से अन्य बैंक खाते में भुगतान चाहने पर कृषक को अपना नवीन बैंक खाता आधार से लिंक कराना होगा, उसके उपरांत ही स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी।
किसानों से अनुरोध किया गया है कि वह अपने मोबाइल से या समीप के सहकारी समितियां, लोक सेवा केन्द्र, एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, सायबर कैफे आदि के माध्यम से ई-उपार्जन की वेबसाइट www.mpeuparjan.nic.in पर शीघ्र अतिशीघ्र धान/ज्वार एवं बाजरा विक्रय हेतु अपने स्लॉट की बुकिंग करवाएं। कृषक द्वारा स्लॉट बुक होने के 7 दिवस तक ही अपनी उपज का विक्रय, खरीदी केन्द्र पर जाकर किया जा सकता है। उसके पश्चात् स्लॉट की वैधता स्वत: ही समाप्त हो जाएगी। कृषक द्वारा कुल पंजीकृत रकबे की उपज का विक्रय एक ही बार करने की सुविधा प्रदान की गई है। समर्थन मूल्य में धान खरीदी की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2023 एवं ज्वार/बाजरा खरीदी की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 के 10 दिन पूर्व तक ही स्लॉट बुक करवाने की सुविधा उपलब्ध हरेगी। इसके पश्चात् स्लॉट की बुकिंग नहीं होगी। पंजीकृत किसानों से अपील की गई है कि धान/ज्वार एवं बाजरा विक्रय के लिए शीघ्रता से स्लॉट बुक करवाना सुनिश्चित करें।